UK आने वालों की बॉर्डर पर ही होगा कोरोना टेस्ट, रिपोर्ट होगी निगेटिव तभी राज्य में मिलेगी एंट्री

सरकार ने उत्तराखंड में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर बाहर से राज्य में आने वाले लोगों की बार्डर चेक पोस्टों पर जांच अनिवार्य कर दी है। लोगों को जांच का भुगतान खुद करना होगा।


शुक्रवार को मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने यह आदेश किए हैं। मुख्य सचिव ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे राज्य की सीमा के चेकपोस्टों पर बाहर से आने वाले लोगों को आईसीएमआर अधिकृत लैब से आरटी-पीसीआर, ट्रूनेट, सीबीएनएएटी जांच के बाद ही प्रवेश दें।

कोरोना की महंगी जांच 

बार्डर चेक पोस्टों पर प्राइवेट लैब से जांच कराने पर 2400 और सरकारी से जांच कराने पर प्रति व्यक्ति 2000 रुपये लिए जाएंगे। हालांकि ट्रूनेट, सीबीएनएएटी जांच के रेट अभी तय नहीं किए गए हैं। उत्तराखंड में प्रवेश के लिए स्मार्ट सिटी की बेवसाइट पर पंजीकरण भी जरूरी होगा।

रिपोर्ट निगेटिव होगी तो छूट

बाहर से आने वाले लोगों के पास यदि 96 घंटे के भीतर कोरोना जांच रिपोर्ट नेगिटिव है तो चेक पोस्टों पर उनकी कोरोना जांच नहीं की जाएगी।

फ्लाइट से आने वालों के भी अनिवार्य टेस्ट

मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने बताया कि फ्लाइट या फिर ट्रेन से वाले व्यक्तियों की यदि 96 घंटे पहले की रिपोर्ट निगेटिव नहीं है तो उनका भी कोरोना टेस्ट अनिवार्य होगा। इनकी जांच एअरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों में ही होगी। वहीं, प्रतिदिन यूपी से उत्तराखंड ड्यूटी पर आने वालों को अपनी फैक्ट्री का अधिकृत पत्र या आईडी दिखानी होगी। यह दिखाने पर वे कोरोना जांच से मुक्त रहेंगे।

दून से कुमाऊं आने-जाने के लिए आईडी जरूर ले जाएं

यदि आपके पास उत्तराखंड की आईडी है और किसी काम से देहरादून से वाया बिजनौर कुमाऊं आना जाना कर रहे हैं तो अपने पास आईडी जरूर रखें। आईडी होने पर आपको कोरोना जांच का सामना नहीं करना पड़ेगा।

कोरोना 11 की मौत, 995 नए केस

देहरादून। राज्य में शुक्रवार को कोरोना संक्रमित 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि 995 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। राज्य में कोरोना मरीजों की 29221 हो गई है। जबकि मरने वालों की संख्या 388 पहुंच गई।

शुक्रवार को  देहरादून में सबसे अधिक 281, यूएसनगर में 271 केस सामने आए।

अल्मोड़ा में 14, बागेश्वर में 7, चमोली में 8, चंपावत में 10, हरिद्वार में 161, नैनीताल में 110, पौड़ी में 43, पिथौरागढ़ में 39, रुद्रप्रयाग में 5, टिहरी में 29, उत्तरकाशी में 27 लोगों में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हुई।

Related Articles

Back to top button