बदल गया आज से लैंडलाइन से मोबाइल नंबर पर कॉल करने का तरीका, अब बिना…

देशभर के सारे लैंडलाइन यूजर्स को आज यानी 15 जनवरी से किसी भी मोबाइल नंबर पर कॉल करने के लिए पहले ‘0’ दबाना होगा. डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्यूनिकेशन (DoT) ने बीते नवंबर में घोषणा की थी कि लैंडलाइन यूजर्स को किसी मोबाइल फोन नंबर से पहले ‘0’ डायल करना होगा.

ये नया नियम आज यानी 15 जनवरी, शुक्रवार से लागू होने जा रहा है. टेलीकॉम ऑपरेटर्स अपने यूजर्स को इसकी जानकारी देने के लिए सभी जरूरी कदम उठा रहे हैं.

एयरटेल ने अपने फिक्स्ड लाइन यूजर्स को जानकारी देते हुए लिखा है कि DoT के निर्देशों के मुताबिक 15 जनवरी 2021 से लैंडलाइन से किसी मोबाइल नंबर को डायल करते वक्त पहले ‘0’ लगाना अनिवार्य है.

इसी तरह जियो ने भी अपने फिक्स्ड लाइन यूजर्स को मैसेज भेजकर नए नियम के मुताबिक किसी मोबाइल नंबर को डायल करने से पहले 0 लगाने के बारे में कहा है.

आपको बता दें कि ‘0’ केवल लैंडलाइन से मोबाइल फोन्स पर कॉलिंग के लिए लगाना है. ये लैंडलाइन से लैंडलाइन के लिए, मोबाइल से लैंडलाइन के लिए और मोबाइल से मोबाइल के लिए जरूरी नहीं है.

DoT के मुताबिक, लैंडलाइन से मोबाइल कॉलिंग के लिए लाए इस बदलाव से मोबाइल सर्विसेज के लिए टेलीकॉम कंपनियों को ज्यादा से ज्यादा नंबर बनाने की सुविधा मिल जाएगी.

Related Articles

Back to top button