WhatsApp को टक्कर देने के लिए Signal ने कॉपी किया वॉट्सऐप का…

मैसेजिंग ऐप Signal ने WhatsApp यूजर्स को लुभाने के लिए एक नया अपडेट रिलीज़ किया है। Signal ऐप अपने यूजर्स को बिल्कुल WhatsApp जैसा एक्सपीरिएंस देने की कोशिश कर रहा है। इसी वजह से सिग्नल ऐप वॉट्सऐप से मिलते जुलते फीचर अपने प्लेटफॉर्म पर ला रहा है। बता दें कि वॉट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी आने के बाद से सिग्नल ऐप के डाउनलोड्स में तेजी आई है। प्ले स्टोर पर दी गई जानकारी के मुताबिक, अब तक इसे 5 करोड़ से ज्यादा यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं। WhatsApp को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि सिग्नल ने बीटा वर्जन में चैट वॉलपेपर बदलने, एनिमेटेड स्टीकर्स भेजने, लो डेटा मोड, ग्रुप कॉल, शेयरेबल ग्रुप इनवाइट लिंक और About ऑप्शन को शामिल कर दिया है, जो वॉट्सऐप में पहले से मौजूद हैं

चैट वॉलपेपर
>> सिग्नल ने WhatsApp से चैट के वॉलपेपर बदलने का फीचर कॉपी किया है। WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक Signal 5.3.1 के एंड्राइड वर्जन में नया चैट वॉलपेपर फीचर दिख रहा है। इसे यूज करने के लिए यूजर को Signal ऐप की सेटिंग में जाकर Appearance ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद चैट वॉलपेपर पर क्लिक करना होगा। Signal पर 21 प्री-सेट वॉलपेपर मौजूद हैं।

‘About’ ऑप्शन

>> सिग्नल ने WhatsApp के About ऑप्शन को कॉपी किया है। Signal ऐप में अब कस्टम About ऑप्शनस को जोड़ा गया है, जो यूजर को अपने कॉन्टैक्ट और स्टेट्स को ऐड करने का ऑप्शन देता है। यह प्रोफाइल ऑप्शन में मौजूद है। Signal ऐप की सेटिंग मेन्यू में जाकर इसे सेट किया जा सकता है।

एनिमेटेड स्टीकर

> Signal ऐप में एनिमेटेड स्टीकर को जोड़ा जा रहा है। Signal डेस्कटॉप ऐप यूजर को नया एनिमेटेड स्टीकर बनाने का ऑप्शन दिया गया है। WhatsApp ने एनिमेटेड फीचर को पिछले साल जुलाई में जोड़ा था। जिसके बाद ये कहना गलत नहीं होगा की सिग्नल ने WhatsApp का ये फंक्शन भी कॉपी किया है।

लो-डेटा मोड

>> इसके अलावा Signal में लो-डेटा मोड भी दिया गया है, जिससे कम डेटा में कॉलिंग की जा सकेगी। यह फीचर भी पहले से WhatsApp पर मौजूद है।

ग्रुप कॉल

>> सिग्नल ऐप ने ग्रुप कॉल के फीचर को भी अपडेट किया है। सिग्नल पर पहले से ही ग्रुप कॉल का फीचर मौजूद है, लेकिन पहले इसकी लिमिट पांच यूजर्स तक सीमित थी। वहीं अब सिग्नल ऐप ने ग्रुप कॉल की लिमिट वॉट्सऐप की तरह 8 यूजर्स तक बढ़ा दिया है।

शेयरेबल ग्रुप इनवाइट लिंक

>> सिग्नल ने वॉट्सऐप की तरह शेयरेबल ग्रुप इनवाइट लिंक का फीचर भी जोड़ा है जिससे अन्य यूजर्स को ग्रुप में शामिल होने के लिए इनवाइट भेजा जा सके।

Related Articles

Back to top button