नाथन लियोन का विकल्प : ऑस्ट्रेलियाई टीम में भारतीय तनवीर संघा की इंट्री

न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम की घोषणा कर दी गई. इस टीम में एक नाम है तनवीर संघा का. 19 साल के इस लेग स्पिनर ने बिग बैश लीग (BBL) के मौजूदा सीजन में सिडनी थंडर के लिए कमाल का प्रदर्शन किया है. संघा ने अपने पहले ही बिग बैश सीजन में ग्रुप स्टेज की समाप्ति तक 14 मैचों में 21 विकेट चटकाए हैं. संघा इस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में तीसरे नंबर पर हैं.

तनवीर संघा के पिता जोगा संघा जालंधर से 20 किमी दूर रहीमपुर गांव के रहने वाले हैं. वे 1997 में काम की तलाश में ऑस्ट्रेलिया चले गए थे. जोगा संघा सिडनी में टैक्सी चलाते हैं. उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि मेरे परिवार में किसी को भी क्रिकेट का शौक नहीं था. मैं कबड्डी और वॉलीबॉल खेलना पसंद करता था. जब तनवीर 10 साल का हुआ, तब मैंने उसे एक क्रिकेट क्लब में दाखिला करवाया. मैं हर दिन अपनी टैक्सी से तनवीर को क्लब छोड़ने जाया करता था.’

सिडनी थंडर ने तनवीर संघा को 2018 में ही डेवलपमेंट प्रोग्राम में शामिल किया था. लेकिन तनवीर को 2020-21 के बिग बैश सीजन में डेब्यू का मौका मिला. डेब्यू पर तनवीर ने अपनी तीसरी ही गेंद पर विकेट लिया था. वह यूट्यूब पर शेन वॉर्न और युजवेंद्र चहल के वीडियो देखकर अपनी गेंदबाजी में सुधार करने की कोशिश करते हैं. तनवीर संघा ने साउथ अफ्रीका में हुए अंडर-19 विश्व कप (2019/20 ) में भी भाग लिया था. संघा ने उस विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा 15 विकेट निकाले थे.

तनवीर संघा से ऑस्ट्रेलिया को बहुत उम्मीदें हैं. स्पिन डिपार्टमेंट में ऑस्ट्रेलिया को 33 साल के नाथन लियोन के विकल्प की तलाश है. 2019-20 के शेफील्ड शील्ड में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में कोई भी स्पिनर टॉप-20 में नहीं था. ऐसे में आने वाले वर्षोंं तनवीर संघा टीम के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच पहला टी20 मैच 22 फरवरी को क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा.

टी20 : एरॉन फिंच (कप्तान), मैथ्यू वेड, एश्टन एगर, जैसन बेहरेनडोर्फ, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, बेन मैक्डरमॉट, रिले मेरेडिथ, जोश फिलिप, जे. रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, डेनियल सैम्स, तनवीर संघा, डार्सी शॉर्ट, मार्कस स्टोइनिस, एश्टोन टर्नर, एंड्रयू टाई, एडम जाम्पा.

Related Articles

Back to top button