रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया में ऑफिसरो की भर्ती, ऑनलाइन आवेदन शुरु

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने RBI Grade B 2021 भर्ती के लिए डीटेल्‍ड नोटिफिकेशन अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है. इन पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आज 28 जनवरी से शुरू हो गई है. उम्‍मीदवार बैंक की आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in पर विजिट कर नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं तथा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन केवल ऑनलाइन मोड से ही स्‍वीकार किए जाएंगे. एप्लिकेशन की लास्‍ट डेट 15 फरवरी 2021 है.

इस भर्ती अभियान के माध्‍यम से कुल 322 ग्रेड ‘B’ पदों पर उम्‍मीदवारों की भर्ती की जानी है. आवेदन करने से पहले, उम्मीदवार यह सुनिश्चित कर लें कि वे सभी निर्धारित मानदंडों को पूरा करते हों. इच्छुक उम्मीदवार शैक्षणिक योग्यता, महत्वपूर्ण तिथियां, चयन मानदंड, परीक्षा पैटर्न और अन्य जानकारियां नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं.
उम्‍मीदवारों का चयन प्रीलिम्‍स और मेन्‍स ऑनलाइन लिखित परीक्षा और इंटरव्‍यू के माध्‍यम से किया जाएगा. प्रीलिम्‍स एग्‍जाम की टेंटेटिव डेट 01 मार्च 2021 है जबकि मेन्‍स एग्‍जाम की टेंटेटिव डेट 01 अप्रैल 2021 है.

आवेदन करने के लिए किसी मान्‍यताप्राप्‍त स्‍कूल से न्‍यूनतम 60% नंबरों के साथ 12वीं पास उम्‍मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं. अलग अलग पदों के लिए अन्‍य निर्धाारित योग्‍यताएं भी अलग अलग हैं. अपने संबंधित स्‍ट्रीम में डिग्री धारक उम्‍मीदवार अप्‍लाई कर सकते हैं. आवेदन के लिए आयुसीमा 21 से 30 वर्ष निर्धारित है तथा आरक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए अधिकतम आयुसीमा में छूट का भी प्रावधान है. अन्‍य कोई भी जानकारी देखने के लिए उम्‍मीदवार नीचे दिए लिंक पर जाकर नोटिफिकेशन डाउनलोड करें.

Related Articles

Back to top button