पीरियड्स के दौरान भूलकर भी ना करें ये 7 गलतियां, नहीं तो..

पीरियड्स यानी माहवारी के समय कई महिलाओं को सिरदर्द, बदन दर्द, ब्‍लीडिंग और अनिद्रा जैसी तकलीफें होती हैं. इसके कारण उनका डेली रूटीन डिस्‍टर्ब हो जाता है. डॉक्टर्स कहते हैं कि महिलाओं के साथ अक्सर ऐसी दिक्कतें पैड, खान-पान और पेनकिलर की वजह से भी हो सकती हैं. जाने-अनजाने इस तरह की गलतियां आपको भारी पड़ सकती हैं. आइए आपको बताते हैं कि महिलाओं को पीरियड्स में कौन सी गलतियां करने बचना चाहिए.

पेनकिलर– माहवारी के दर्द से राहत पाने के लिए महिलाएं अक्सर पेनकिलर का सहारा लेती हैं. ऐसा करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है. अमेरिकन नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के मुताबिक, पीरियड्स के दौरान ली जाने वाली पेनकिलर आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक होती है. इस तरह की दवा का सेवन करने से आपके शरीर से अच्छे बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं. इसकी वजह से महिला को हार्ट अटैक,अल्सर, किडनी, लीवर और आंत से संबंधी दिक्कतें हो सकती है.

खुशबूदार परफ्यूम का इस्‍तेमाल– अक्‍सर लड़कियां पीरियड्स के दौरान रक्त से आने वाली दुर्गंध को खत्म करने के लिए परफ्यूम का इस्‍तेमाल करने लगती है. ऐसा करने से आपको यीस्‍ट इंफेक्‍शन के साथ कई अन्य इंफेक्‍शन का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि परफ्यूम में सिंथेटिक और दूसरे केमिकल मौजूद होते हैं जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं.

Related Articles

Back to top button