शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए अपनाएं ये चार आसान उपाय

डायबिटीज आज सिर्फ भारत ही नहीं, पूरी दुनिया में गंभीर बीमारियों में से एक बन गयी है. डायबिटीज के मरीजों को खान-पान को हमेशा सतर्क रहने की जरूरत होती है. डायबिटीज से लड़ने के लिए स्वस्थ शुगर लेवल का होना बेहद जरूरी है. शुगर लेवल शरीर में बिगड़ता है तो उससे किडनी, हृदय और आंखे भी प्रभावित होती हैं.

आजकल डायबिटीज जैसी बीमारी 40 प्लस ही नहीं 10 साल के बच्चे में भी देखने को मिल रही है. डायबिटीज गंभीर तब हो जाती है जब इसे नजरअंदाज कर दिया जाए लेकिन इस बीमारी से लड़कर इसे कमजोर किया जा सकता है. डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के चार आसान टिप्स यहां आपको बता रहे हैं.

स्वस्थ खानापान का ध्यान रखें
डायबिटीज के मरीज के लिए हेल्दी फूड बेहद जरूरी है. डायबिटीज के रोगियों को मीठे से परहेज करना चाहिए, ऑयली फूड कम से कम खाएं अगर हो सके तो ऑलिव ऑयल में पका खाना ही खाएं. ड्राई फ्रूट्स को अवॉइड करना चाहिए. खासकर किशमिश को खाने से बचना चाहिए. क्योंकि ये ताजा फलों का कांसन्ट्रेटिड फॉर्म होता है.

कुछ फलों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. डायबिटीज के मरीज केला, चेरी, तरबूज, अनार, चीकू, आम, अंगूर जैसे फल नहीं खाने चाहिए. कई सारे पोषक तत्वों से भरे दूध सभी व्यक्तियों को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है, लेकिन शुगर के मरीज़ों को फुल फैट मिल्क से बचना चाहिए. इसके अंदर फैट की मात्रा ज़्यादा होती है. ये फैट इंसुलिन की मात्रा को बढ़ा सकता है. इसकी जग़ह आप लो फैट दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ब्लड शुगर की जांच
डायबिटीज के रोगी आप हैं या नहीं लेकिन आपको अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच नियमित तौर पर करनी चाहिए. अपना डाइट चार्ट तैयार करें और उसे नियमित रूप से फॉलो करें, अगर आपके ब्लड शुगर लेवल में काफी उतार चढ़ाव आ रहा है तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह लें.

शुगर सब्सिट्यूट लें
आप को डायबीटीज हैं और मीठा खाने के शौकीन हैं तो शुगर सब्सिट्यूट सबसे अच्छा ऑप्शन है. आप घर में चाय या मिठाई में शुगर फ्री डालकर अपने हिसाब से मिठा खा सकते हैं. इस शुगर फ्री के इस्तेमाल से आपका शुगर कंट्रोल रहेगा. इससे आपका खाना सुरक्षित रहेगा और शुगर का स्वाद भी आएगा. इसमें जीरो कैलोरी होती है, जो डायबिटी कंट्रोल करने में मदद करता है.

हेल्दी ड्रिंक्र लें
यदि आप एक हेल्दी ड्रिंक्रिंग प्रोडक्ट की तलाश कर रहे हैं, तो ग्रीन टी बेहतर विकल्प है. डायबिटीज कंट्रोल रखने के लिए ग्रीन टी एकदम सही है क्योंकि इसमें जीरो-कैलोरी होती है. ग्रीन टी में एंटीआक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह कॉलेस्ट्रोल को कम करने और स्वस्थ कोशिकाओं तेजी से वृद्धि करने में मदद साबित होती है.

ग्रीन टी में जीरो कैलोरी होती है, जिससे वजन कम करने में भी मदद होती है. अगर ग्रीन टी कड़वी लगती है तो उसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर भी पी सकते हैं.

Related Articles

Back to top button