लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

अगर आप में भी हैं ये बुरी आदतें तो आप हो सकते हैं इतने समझदार

इंसान की बुरी आदत उसका कभी भला नहीं कर सकती. ये बात हमे बड़े बूढ़े लोग भी समझाते हैं. लेकिन हर इंसान में कुछ न कुछ बुरा तो होता ही है जिससे वो परेशान रहता है या फिर उसके घरवाले. लेकिन कुछ खामियां या बुरी आदतें भी आपके लिए अच्छी साबित होती हैं. आज हम उन्हीं के बारे में बताने जा रहे हैं. जानिए कौनसी बुरी आदत से आपको फायदा मिलने वाला है. 

* गपशप में मशगूल रहना: वैसे आपकी गप्पेबाजी भले ही दूसरों लोगों को परेशान करती है पर आपके लिए ये कई मायने में फायदेमंद साबित हो सकती है. गपशप करते हुए हम एक दूसरे को ध्यान से सुनने की क्षमता पाते हैं.

* टीवी देखने में व्यस्त: टीवी देखना नुकसानदायक नही बल्कि काफी फायदेमंद होता है. टीवी देखना आपको अपडेट करने के साथ-साथ आपके दिमाग की एक्सरसाइज ही नहीं करता, बल्कि यह आपके तनाव को कम कर मनोरंजन भी करता है.

* कॉफी का सेवन: काफी का अत्यधिक सेवन स्वास्थ्य की दृष्टि से हानिकारक माना जाता है. लेकिन कॉफी पीने से डाइबिटीज का रिस्क कम होता है साथ ही यह आपको तनाव से बचाने में भी कारगर साबित होती है.

* वाइन का सेवन: वाइन को शराब की श्रेणी में रखकर इसे बुरी आदतों में एक माना जाता है लेकिन हम बता दें कि रेड वाइन का सेवन आपके हृदय की सेहत को सुधारने और बेहतर बनाने में मददगार है.

* जल्दबाजी: व्याकुलता या जल्दबाजी में होना, बुरी आदत में शामिल है लोग इसके बजाए शांति और धैर्य रखने की सलाह देते हैं. किसी भी काम या बात की जल्दबाजी या व्याकुलता आपको फुर्तीला तो बनाती ही है, साथ ही उम्र को लंबा भी करती है.

* गुस्सा होना: जो लोग जल्द ही किसी बात पर नाराज या गुस्सा हो जाते हैं, वास्तव में वो बहुत ही साफ दिल के होते हैं और गुस्सा करना वैसे भी इतना बुरा नही. असल में कभी-कभी गुस्सा करना आपके लिए फायदेमंद साबित होता है.

* अधिक सोना: अलार्म बंद कर जब आप कुछ देर की नींद और लेना चाहते हैं, तो यह कुछ देर की नींद आपके मेमोरी पावर, कार्यक्षमता और सीखने की क्षमता को बेहतर बनाने में मददगार साबित होती है.

Related Articles

Back to top button