कोरोना के खिलाफ भारत को मिली कामयाबी, 21 दिनों में बनाया यह बड़ा रिकॉर्ड

कोरोना के खिलाफ जंग में भारत ने रिकॉर्ड बना लिया है. कोरोना वैक्सीनेशन के मामले में भारत दुनिया में सबसे आगे निकल चुका है. भारत में अब तक  50 लाख से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है. भारत पहला देश है, जहां इतनी तेज गति से टीकाकरण हुआ है.

केंद्रीय परिवार एवं स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय के मुताबिक दुनिया के दूसरे देशों के मुकाबले भारत में कोरोना वैक्सीनेशन सबसे तेज चल रहा है. भारत ऐसा पहला देश बन गया है, जहां सिर्फ 21 दिनों में  5 मिलियन यानी 50 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण  किया गया है.

देश में शुक्रवार शाम तक करीब 53 लाख लोगों को टीका लगाया जा चुका है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि अमेरिका में 50 लाख लोगों को टीका लगाने में 24 दिन लगे जबकि ब्रिटेन में 43 और इजराइल में 45 दिनों में टीकाकरण किया गया. बता दें कि भारत में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई थी.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि शुक्रवार शाम तक करीब 53 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जा चुका है. शाम 6 बजे तक प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक कुल 52,90,474 लोगों को वैक्सीन का टीका लगाया गया है.

टीका लगाने के बाद अब तक कुल 27 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ी है. पिछले 24 घंटे में टीका लगवाने वाले किसी भी व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ी है. मंत्रालय ने कहा कि अब तक 22 लोगों की मौत दर्ज की गई है. इनमें से मौत का कोई भी मामला कोविड-19 वैक्सीनेशन से संबंधित नहीं है.

बता दें कि देश में कोरोना वायरस का कहर धीरे-धीरे अब कम होता जा रहा है. हालांकि, सरकार सभी देशवासियों से अभी लगातार एहतियात बरतने की अपील कर रही है. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 5 फरवरी तक कुल 20,06,72,589 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 7,40,794 सैंपल शुक्रवार को टेस्ट किए गए. इस बीच देश में वैक्सीनेशन भी जोर शोर से जारी है.

Related Articles

Back to top button