दिल्ली के केजरीवाल ने दी बधाई, ‘हमारे स्कूल अपने बच्चों का इंतजार कर रहे हैं’

दिल्ली में 18 फरवरी से नर्सरी एडमिशन शुरू हो जाएंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को ट्वीट कर कहा, ‘सभी अभिभावकों और बच्चों को बधाई। कोरोना को हराकर हमें अब धीरे-धीरे अपने स्कूलों की रौनक वापस लानी है। हमारे स्कूल अपने बच्चों का इंतज़ार कर रहे हैं’। वहीं, शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने भी ट्वीट कर बच्चों और अभिभावकों को बधाई दी। बच्चों को शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि स्कूलों में कोविड नियमों का पालन करते हुए उन्हें सुरक्षित रखा जाएगा। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने अभी हाल में ही कहा था कि सरकार नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया जल्द ही शुरु करने जा रही है।

दरअसल, दिल्ली सरकार ने बुधवार को नर्सरी एडमिशन के लिए शेड्यूल जारी कर दिया। इसके अनुसार, पहली एडमिशन लिस्ट 20 मार्च को जारी की जायेगी। जबकि 4 मार्च 2021 को रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख होगी। इस तारीख तक एडमिशन प्रक्रिया को पूरा करने का लक्ष्य दिया गया है।

एक अप्रैल से शैक्षणिक सत्र 2021-22 शुरू होगा

मिली जानकारी के अनुसार, पहली लिस्ट सीटों के लिए दूसरे एडमिशन के लिए लिस्ट 25 मार्च को जारी की जाएगी। दिल्ली के सरकारी और निजी स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया 31 मार्च तक पूरा करने को कहा गया है। इसके बाद एक अप्रैल से शैक्षणिक सत्र 2021-22 शुरू हो जाएगा। बता दें कि इस साल कोरोना के कारण दाखिला प्रक्रिया में देरी हुई है।

5 फरवरी से चल रही हैं 9वीं और 11वीं कक्षाएं

दिल्ली में पांच फरवरी से 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए कक्षाएं शुरु हो चुकी हैं। इसके साथ ही डिग्री, पॉलिटेक्निक और आईटीआइ संस्थाएं भी छात्रों के लिए खोल दी गई हैं। करीब दस महीने बंद रहने के बाद परीक्षाओं और प्रैक्टिकल की तैयारियों के लिए स्कूल खोला गया है। छात्र स्कूल जाएं या न जाएं यह अभिभावक के ऊपर निर्भर करता है। किसी स्कूल को जबरन छात्रों को बुलाने की अनुमति नहीं है।

 

Related Articles

Back to top button