सोने की कीमतों में गिरावट, चांदी की बढ़ी चमक, जानिए क्या है रेट

इंटरनेशनल मार्केट के दबाव में घरेलू मार्केट में गोल्ड और सिल्वर की कीमतों में लगातार गिरावट आ रही है. चूंकि अमेरिकी बॉन्ड के यील्ड में बढ़ोतरी हो रही है इसलिए गोल्ड में निवेश घट रहा है. यही वजह है कि इसकी कीमतें घट रही हैं. इंटरनेशनल मार्केट के दबाव में दाम घटने का असर यहां भी दिख रहा है.

एमसीएक्स में गोल्ड गिरा 

दरअसल अमेरिका में सरकार की कोशिश से अर्थव्यवस्था में रफ्तार की संभावना दिख रही है. इससे आने वाले दिनों में गोल्ड के दाम बढ़ सकते हैं क्योंकि निवेशक महंगाई की हेजिंग के लिए इसमें निवेश बढ़ा सकते हैं. फिलहाल कीमतें नीचे की ओर हों. बहरहाल, गुरुवार को एमसीएक्स में गोल्ड के दाम 0.16 फीसदी यानी 74 रुपये घट कर 46,448 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए वहीं सिल्वर फ्यूचर 0.65 फीसदी चढ़ यानी 452 रुपये चढ़ कर 69,995 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गए.

गोल्ड ईटीएफ की होल्डिंग गिरी

गुरुवार को शुरुआती दौर में दिल्ली मार्केट में गोल्ड गिर कर 46,770 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया वहीं चांदी में बढ़त दिखी और 70,510 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया.  इस बीच, दुनिया के सबसे बड़े गोल्ड ईटीएफ एसपीडीआर की होल्डिंग 0.4 फीसदी घट कर 1110.44 टन पर पहुंच गई. वहीं सिल्वर की कीमत बढ़ कर 27.73 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई है.

Related Articles

Back to top button