चीन के साथ ट्रेड डील होगी तो पूरी होगी, टुकड़ों में नहीं : ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह 2020 में होने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव से पहले चीन के साथ व्यापार समझौता करने की जल्दबाजी में नहीं है। ट्रंप ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वे चीन के साथ पूर्ण समझौता चाहते हैं। वे किसी अधूरे समझौते पर सहमत नहीं होंगे।

इस वक्त दोनों देशों के वार्ताकार ट्रेड वार के खात्मे के लिए लगातार वार्ता में जुटे हुए हैं। इससे पहले भी ट्रंप कई मौकों पर चीन पर यह तोहमत लगा चुके हैं कि वह खुद अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने तक ट्रेड वार पर बातचीत का कोई ठोस नतीजा नहीं चाहता। उनके मुताबिक शायद चीन को ऐसा लगता है कि राष्ट्रपति चुनाव के बाद अमेरिका में सत्ता बदल जाएगी और नई सरकार के साथ डील करने में उसे आसानी होगी।

हालांकि ट्रंप ने पिछले ही दिनों कहा कि अगर वार्ता अगले वर्ष राष्ट्रपति चुनाव के आगे तक चली तो चीन को ऐसी कीमत चुकानी पड़ेगी जो उसके लिए बेहद कठिन होगी। दुनिया की ये दो बड़ी इकोनॉमी एक वर्ष से ज्यादा समय से एक-दूसरे के साथ ट्रेड वार में उलझी हुई हैं। इसकी शुरुआत पिछले साल मार्च में उस वक्त हुई जब ट्रंप ने चीन से 250 अरब डॉलर की वस्तुओं पर शुल्क दरें 25 परसेंट तक बढ़ा दी। इसके बदले में चीन ने भी 110 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर टैक्स की दरें बढ़ा दी थी। पिछले एक वर्ष के दौरान दोनों देशों ने कई बार एक-दूसरे के उत्पादों पर बढ़ी हुई टैक्स दरें लागू की हैं।

Related Articles

Back to top button