म्यांमार: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक से पहले तख्तापलट विरोधी प्रदर्शनकारियों ने किया विरोध

दिन प्रतिदिन म्यांमार में हिंसा बढ़ती ही जा रही है, अगर देश में हिंसक सैन्य शासन का लंबा इतिहास है, तो हालात और खराब हो सकते हैं। प्रदर्शनकारियों ने हिंसा के बावजूद सड़कों पर भीड़ लगाना जारी रखा है, जिसने इस सप्ताह एक दिन में 38 लोगों की जान ले ली, हालांकि 1 फरवरी तख्तापलट के ठीक बाद के हफ्तों की तुलना में कम संख्या में कम रही। पिछले महीने तख्तापलट का विरोध कर रहे दर्जनों नागरिकों की मौत के बाद म्यांमार के जून्टा ने संयुक्त राष्ट्र मिशन के नेतृत्व में न्यूयॉर्क और संयुक्त राज्य अमेरिका में सैन्य प्रतिबंधों का खुलासा किया। 

रिपोर्ट के अनुसार यह पाया गया है कि प्रदर्शनकारियों ने क्रूरता को पकड़ने के लिए स्मार्टफोन का उपयोग किया है। हाल के वीडियो में सुरक्षा बलों को बिंदु-रिक्त सीमा पर एक व्यक्ति को गोली मारते हुए और प्रदर्शनकारियों को पिटते हुए दिखाया गया है। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि उन्हें रोकने के लिए पुलिस के प्रयास का कोई तत्काल संकेत नहीं था, लेकिन यंगून के मुख्य शहर में, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए रबर की गोलियां दागीं और हथगोले दागे। 

एक गवाह ने कहा, यांगून के पश्चिम में, पाथिन शहर में भी एक भीड़ एकत्र हुई, हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख मिशेल बाचेलेट ने सुरक्षा बलों को रोकने की मांग की, जिसे उन्होंने “शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों के खिलाफ शातिर कार्रवाई कहा। बाचेलेट ने कहा कि 29 पत्रकारों सहित 1,700 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया था। सिंगापुर म्यांमार के पड़ोसियों और इसके विदेश मंत्री विवियन बालाकृष्णन का सबसे अधिक मुखर रहा है, शुक्रवार को कहा कि यह सशस्त्र बलों के लिए अपने लोगों के खिलाफ हथियारों का उपयोग करने के लिए शर्मनाक था।

Related Articles

Back to top button