उत्तराखंड में महाशिवरात्रि पर नीलकंठ महादेव मंदिर में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

महाकुंभ के तहत शिवरात्रि पर्व पर यमकेश्वर प्रखंड स्थित पौराणिक नीलकंठ महादेव मंदिर में जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। वाहनों की भारी तादात में आमद के कारण पुलिस प्रशासन की सभी तैयारियां धरी रह गई। नीलकंठ मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों के कारण जगह-जगह जाम लगा है। नीलकंठ महादेव मंदिर में अब तक 50 हजार श्रद्धालु जलाभिषेक कर चुके हैं। मंदिर के समीप जिला पंचायत की पार्किंग वाहनों से पूरी तरह भर गई है। पार्किंग से लेकर पीपलकोटी तक वाहनों का लंबा जाम लगा है।

मंदिर में व्यवस्था बनाने के लिए पुलिस प्रशासन ने वाहनों को गरुड़ चट्टी पुल पर रोक दिया है। गरुड़ चट्टी से लेकर लक्ष्मण झूला तक वाहनों की लंबी कतार लगी है। गरुड़ चट्टी से ब्रह्मपुरी तक भी वाहनों की कतारें लग गई है। अपर पुलिस अधीक्षक पौड़ी गढ़वाल मनीषा जोशी, पुलिस उपाधीक्षक श्रीनगर श्याम दत्त नौटियाल व्यवस्था बनाने में जुटे हैं।

शिवरात्रि पर्व पर नीलकंठ सहित ऋषिकेश के वीरभद्र, सोमेश्वर,चंद्रेश्वर व पातालेश्वर महादेव के साथ सभी शिवालयों में गुरुवार की रात्रि के 12 बजे के बाद से ही शिव भक्तों ने हर-हर महादेव के उद्घोष के साथ गंगा में डुबकी लगाई। शिवालयों में भोले बाबा के विशेष श्रृंगार के बाद श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया।

हरिद्वार में आयोजित महाकुंभ 2021 के चलते शिवरात्रि महापर्व पर पौराणिक नीलकंठ महादेव मंदिर में शिव भक्त बुधवार को ही ऋषिकेश पहुंचने प्रारंभ हो गए थे। भीड़ को देखते सभी प्रमुख शिवालयों में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। वीरभद्र में शिवरात्रि के अवसर पर विशाल मेले का आयोजन भी किया गया। जिसमें आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से लोग पहुंच रहे हैं।

Related Articles

Back to top button