कोल्ड-फ्लू से बचाव के लिए इन खाद्य पदार्थ का करें सेवन, स्वास्थ्य को होगा लाभ

अभी मौसम के बदलने से कई तरह के वायरल हो रहे है, वही सर्दी तथा फ्लू से व्यक्ति अक्सर परेशान रह रहे हैं। परिवर्तित होते मौसम में तो इसका अप्रभाव और भी अधिक दिखता है। बुखार, गले में दर्द, नाक बहना, नाक बंद रहना, खांसी, छींक आदि इसके लक्षण होते हैं, जो आहिस्ता-आहिस्ता, एक-एक कर सामने आते हैं। सामान्य रूप से सर्दी के पीछे करीब 200 प्रकार के वायरस जिम्मेदार होते हैं। जबकि वहीं फ्लू सिर्फ इंफ्लूएंजा वायरस की वजह से ही होता है।

अच्छी सेहत के लिए संतुलित भोजन तथा साफ भोजन करना बहुत आवश्यक है। एक संतुलित भोजन में सारे न्यूट्रिएंट्स जैसे कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्स, प्रोटीन, विटामिन, ओमेगा 3 तथा फोलेट सम्मिलित होने चाहिए। ऐसे कई फल तथा सब्जियां हैं जिनमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो कई प्रकार के रोगों से आपका बचाव कर सकते हैं। इन्हीं में से एक है ब्रोकली। कम वक़्त में कोल्ड तथा फ्लू की रोकथाम के लिए ब्रोकली को सुपरफूड बताया गया है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, इसके नियमित तौर पर सेवन करने से शरीर को बड़ा लाभ होता हैं।

एक अध्ययन के मुताबिक, ब्रोकली में भरपूर मात्रा में मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स तथा विटामिन A,C,E और K उपस्थित होते हैं। साथ ही इसमें आयरन तथा जिंक की मात्रा भी पाई जाती है। ये सारी चीजें इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाती हैं। अधिकतर सर्दी-जुकाम राइनोवायरस से ही होता है। ये एक ऐसा वायरस है जो दमा तथा क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिसीज़ के मरीजों की स्थिति को और बदतर बना देता है। बाजार में दवाइयां तो उपस्थित हैं ही जो इम्यून पावर को स्ट्रांग बनाकर इन लक्षणों को कम कर देती हैं।

Related Articles

Back to top button