नासा का नेतृत्व करने के लिए फ्लोरिडा के पूर्व सेन बिल नेल्सन को नामित करने की उम्मीद

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन को नासा का नेतृत्व करने के लिए फ्लोरिडा के पूर्व सेन बिल नेल्सन को नामित करने की उम्मीद है, जो निर्णय से परिचित तीन लोगों के अनुसार, अंतरिक्ष कार्यक्रम के एक लंबे समय तक बूस्टर पर चंद्रमा पर एजेंसी की वापसी का नेतृत्व कर रहे हैं। यदि सीनेट द्वारा पुष्टि की, नेल्सन अंतरिक्ष एजेंसी का नेतृत्व के रूप में यह निजी अंतरिक्ष कंपनियों की नई फसल के साथ भागीदारों के लिए मंगल ग्रह पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने की तैयारी में चंद्र सतह पर एक दीर्घकालिक उपस्थिति स्थापित करेगा।

द वर्ज में गुरुवार देर रात आई एक रिपोर्ट के अनुसार, नेल्सन, जो एक पूर्व कांग्रेसी हैं और फ्लोरिडा के तीन-टर्म सेनेटर हैं, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के नासा प्रमुख, जिम ब्रिडेनस्टाइन के लिए सफल होंगे। मैं किसी को बिल नेल्सन की तुलना में नासा का नेतृत्व करने के लिए बेहतर नहीं सोच सकता। उनका नामांकन मुझे विश्वास दिलाता है कि बिडेन प्रशासन आखिरकार आर्टेमिस कार्यक्रम के महत्व को समझता है, और 21 वीं शताब्दी की अंतरिक्ष दौड़ जीतने की आवश्यकता है, सीनेटर मारिओ रुबियो, जो था फ्लोरिडा के नेल्सन के रिपब्लिकन सहयोगी के रूप में उद्धृत किया गया था। 

आर्टेमिस III मिशन 2024 में चंद्रमा के लिए पहली महिला और अगले आदमी को लॉन्च करेगा। नासा ने कहा है कि यह एक विस्तृत मिशन ऑपरेशन योजना विकसित करेगा जब मानव लैंडिंग सिस्टम क्षमताओं, एक लैंडिंग साइट और अन्य वास्तुशिल्प विवरण तीव्र ध्यान में आते हैं। आर्टेमिस III के लिए विकसित प्रक्रियाओं और संचालन तकनीक भविष्य के आर्टेमिस मिशनों को भी सूचित करेगी। सीनेट वाणिज्य समिति के एक सदस्य के रूप में जो नासा की देखरेख करते हैं, नेल्सन ने अपनी पुष्टि की सुनवाई के दौरान तत्कालीन नॉमिनी ब्रिडेनस्टाइन को जलवायु परिवर्तन पर अपने रिकॉर्ड की आलोचना करते हुए कहा कि एक राजनेता को नासा नहीं चलाना चाहिए।

Related Articles

Back to top button