मशहूर अभिनेत्री मौनी रॉय ने कहा-स्कूलों में भी बच्चों को दी जानी चाहिए श्रीमद्भगवद्गीता की शिक्षा

टीवी सीरियल ‘नागिन’ से मशहूर हुईं अभिनेत्री मौनी रॉय का कहना है कि स्कूलों में बच्चों को श्रीमद्भगवद्गीता की शिक्षा दी जानी चाहिए। एक साक्षात्कार में मौनी ने कहा कि उन्हें लगता है कि गीता, स्कूल के पाठ्यक्रम का हिस्सा होना चाहिए, क्योंकि उसमें जीवन से संबंधित हर सवाल के जवाब हैं। मौनी का यह भी मानना हैं कि केवल गीता के अध्य्यन से भारतीय परिवारों में पल रही रूढ़िवादी सोच खत्म हो सकती है।

मौनी रॉय के मन में गीता के प्रति इतनी आस्था है कि उन्हें लगता है सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में गीता का पाठ करवाया जाना चाहिए। उनके अनुसार, इसमें निहित ज्ञान की पूरे विश्व को जरूरत है। मीडिया से बात करते हुए मौनी ने कहा कि, “मैंने श्रीमद्भगवदगीता का सार बचपन में पढ़ा था, किन्तु वो मुझे समझ नहीं आया। लॉकडाउन से पहले जब मेरे एक दोस्त ने गीता पढ़ना शुरू किया, तो मैंने भी इसका अध्ययन किया। व्यस्त रहने की वजह से मैं कई बार वो क्लास नहीं भी ले सकी। लेकिन लॉकडाउन में मैं काफी धार्मिक हो गई।”

वह कहती हैं कि, “मुझे लगता है कि ये अपने स्कूलों का हिस्सा होनी चाहिए। मुझे सच में लगता है कि ये किताब एक धार्मिक पुस्तक से काफी ऊपर हैं। इसमें जीवन सार है। अनन्त ज्ञान और मूल जानकारियाँ। यदि आपके दिमाग में कोई भी सवाल है तो गीता के पास उसका जवाब है।”

Related Articles

Back to top button