स्वास्थ्य

कॉफी के सेवन से कम होगा मोटापा: रिपोर्ट

कैफीन, लगभग 3 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम (मिलीग्राम / किग्रा), एक मजबूत कॉफी के बराबर, एरोबिक व्यायाम से आधे घंटे पहले वसायुक्त जलने की दर को बढ़ाता है। अध्ययन में यह भी पाया गया कि यदि दोपहर में व्यायाम किया जाता है, तो सुबह के मुकाबले कैफीन का प्रभाव अधिक होता है। 

“हमारे अध्ययन के परिणामों से पता चला है कि एरोबिक व्यायाम परीक्षण करने से 30 मिनट पहले तीव्र कैफीन घूस ने व्यायाम को दिन के समय की परवाह किए बिना अधिकतम वसा ऑक्सीकरण बढ़ा दिया है,” स्पेन में ग्रेनेडा विश्वविद्यालय के प्रमुख शोधकर्ता फ्रांसिस्को जोस अमरो-गाहेते ने कहा- अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने यह निर्धारित करने का लक्ष्य रखा कि खेल के प्रदर्शन में सुधार करने के लिए कैफीन – दुनिया में सबसे अधिक खपत होने वाले एर्गोजेनिक पदार्थों में से एक – वास्तव में व्यायाम के दौरान ऑक्सीकरण या वसा मोटापे को कम करने में भी मदद करता है।

32 वर्ष की औसत आयु वाले पुरुषों के एक समूह ने सात दिनों के अंतराल पर चार बार व्यायाम परीक्षण पूरा किया। विषय सुबह 8 बजे और शाम 5 बजे 3 मिलीग्राम / किग्रा कैफीन या एक प्लेसिबो में प्रवेश करते हैं (प्रत्येक विषय यादृच्छिक क्रम में सभी चार स्थितियों में परीक्षणों को पूरा करता है)। प्रत्येक व्यायाम परीक्षण से पहले की स्थिति (अंतिम भोजन, शारीरिक व्यायाम, या उत्तेजक पदार्थों के सेवन के बाद समाप्त होने वाले घंटे) को कड़ाई से मानकीकृत किया गया था, और व्यायाम के दौरान वसा के ऑक्सीकरण की गणना तदनुसार की गई थी। सारांश में, इस अध्ययन के निष्कर्षों से पता चलता है कि दोपहर में मध्यम तीव्रता से किया गया तीव्र कैफीन का सेवन और एरोबिक व्यायाम का संयोजन शारीरिक व्यायाम के दौरान वसा जलने को बढ़ाने के इच्छुक लोगों के लिए इष्टतम परिदृश्य प्रदान करता है।

Related Articles

Back to top button