पिछलें 24 घंटों में आए 96 हजार नए मामले, कल 43 लाख लोगों को दी गई वैक्सीन की खुराक

देश में अबतक आठ करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है. इसके बावजूद संक्रमण मामलों की रफ्तार रुक नहीं रही है. अब दुनिया में सबसे ज्यादा केस हर दिन भारत में ही दर्ज किए जा रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 96,982 नए कोरोना केस आए और 446 लोगों की जान चली गई है. हालांकि 50,143 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. इससे पहले दिन एक लाख तीन हजार नए कोरोना केस आए थे.

एक समय ऐसा था जब देश में कोरोना संक्रमण की संख्या घटने लगी थी. इस साल 1 फरवरी को 8,635 नए कोरोना केस दर्ज किए गए थे. एक दिन में कोरोना मामलों की ये संख्या इस साल सबसे कम थी. देश में अबतक कोरोना वायरस के लिए कुल 25 करोड़ 2 लाख सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 12 लाख सैंपल कल टेस्ट किए गए.

आज देश में कोरोना की स्थिति-

  • कुल कोरोना केस– एक करोड़ 26 लाख 86 हजार 67
  • कुल डिस्चार्ज– एक करोड़ 17 लाख 32 हजार 279
  • कुल एक्टिव केस– सात लाख 88 हजार 223
  • कुल मौत– एक लाख 65 हजार 547
  • कुल टीकाकरण– 8 करोड़ 31 लाख 10 हजार 926 डोज दी गई

दिल्ली में नाइट कर्फ्यू लगाने पर विचार कर रही दिल्ली सरकार
राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है. एक सरकारी अधिकारी ने बताया, ‘रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने के प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है. इस पर विस्तार से बातचीत चल रही है , साथ ही कर्फ्यू के समय पर भी विचार किया जा रहा है, और यह वक्त रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक का हो सकता है.’ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा था कि दिल्ली संक्रमण की चौथी लहर का सामना कर रही है पर लॉकडाउन लगाने का अभी कोई विचार नहीं है.

महाराष्ट्र में पेट्रोल पंप, फल विक्रेताओं, सुरक्षा सेवाओं को पाबंदियों से छूट
महाराष्ट्र में सोमवार रात से लागू हुए लॉकडाउन के दायरे से पेट्रोल पंप, सरकारी और निजी सुरक्षा सेवाओं और फल विक्रेताओं को भी कड़े प्रतिबंध के दायरे से बाहर रखते हुए इन्हें आवश्यक सेवाओं की लिस्ट में जोड़ दिया गया है. संशोधित दिशा-निर्देशों के अनुसार यह छूट दी गई है. हालांकि, सोमवार को जारी संशोधित आदेश में जिन प्रतिष्ठानों के कार्यालयों को संचालन की अनुमति दी गई है, उनके कर्मचारियों को जल्द से जल्द टीकाकरण कराना होगा.

कल 43 लाख लोगों को दी गई वैक्सीन की डोज
देश में 16 जनवरी को कोरोना का टीका लगाए जाने की अभियान की शुरुआत हुई थी. 5 अप्रैल तक देशभर में 8 करोड़ 31 लाख कोरोना डोज दिए जा चुके हैं. बीते दिन 43 लाख टीके लगे. वैक्सीन की दूसरी खुराक देने का अभियान 13 फरवरी से शुरू हुआ था. 1 अप्रैल से 45 साल से ऊपर से सभी लोगों को टीका लगाया जा रहा है.

देश में कोरोना से मृत्यु दर 1.31 फीसदी है जबकि रिकवरी रेट करीब 93 फीसदी है. एक्टिव केस बढ़कर 6 फीसदी हो गया है. कोरोना एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का 5वां स्थान है.

Related Articles

Back to top button