केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक में की यह घोषणा

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, झारखंड, गुजरात, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ सहित ग्यारह राज्यों में वेंटिलेटर की एक नई आपूर्ति की अनुमति दी है, जो दैनिक कोविड-19 सकारात्मक मामलों की एक रिपोर्ट की रिपोर्ट करती है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह घोषणा की।

स्वास्थ्य मंत्रियों को याद दिलाते हुए कि पिछले साल केंद्र द्वारा राज्यों को 34,228 वेंटिलेटर दिए गए थे, हर्षवर्धन ने आजीवन मशीनों की नई आपूर्ति का आश्वासन दिया: 1,121 वेंटिलेटर महाराष्ट्र, 1,700 उत्तर प्रदेश, 1,500 झारखंड, 1,600 गुजरात को दिए जाने थे। , मध्य प्रदेश को 152 और छत्तीसगढ़ को 230। आबादी के प्रत्येक लक्षित क्षेत्र में टीकाकरण करने वाले लाभार्थियों की संख्या का पता लगाते हुए, मंत्री ने टीका की कमी के कथित मुद्दे को भी संबोधित किया। 

केंद्र द्वारा राज्यों को प्रदान की गई 14.15 करोड़ खुराक के मुकाबले अब तक टीकों की कुल खपत लगभग 12,57,18,000 खुराक है। लगभग 1.58 लाख खुराकें अभी भी राज्यों के पास उपलब्ध हैं, जबकि एक और 1,16, 84,000 पाइपलाइन में हैं, जिन्हें अगले सप्ताह तक वितरित किया जाएगा। शुरू में नए मामलों में अभूतपूर्व वृद्धि का एक स्नैपशॉट प्रस्तुत किया गया, मंत्री ने कहा कि भारत ने 12 अप्रैल को अपने उच्चतम एक दिवसीय स्पाइक की रिपोर्ट की जो दुनिया में दैनिक नए मामलों की उच्चतम संख्या भी थी।

Related Articles

Back to top button