गौरांग राठी के नेतृत्व में वाराणसी नगर निगम द्वारा नगर में वृहद सैनिटाइजेशन एवं स्वच्छता कार्यक्रम का शुभारंभ

आज दिनांक 24-4-2021 को प्रातः 9:00 नगर आयुक्त श्री गौरांग राठी के नेतृत्व में वाराणसी नगर निगम द्वारा नगर में वृहद सैनिटाइजेशन एवं स्वच्छता कार्यक्रम का शुभारंभ एमएलसी श्री ए के शर्मा जी द्वारा हरी झंडी दिखाकर किया गया।

इस अवसर पर नगर निगम के समस्त वार्डों से सुपरवाइजर एवं सैनिटाइजेशन में लगे कर्मी तथा सब जोन के सफाई निरीक्षक अपने मय संसाधन के साथ मौजूद थे। संसाधन में प्रमुख रूप से अग्निशमन विभाग की 6 गाड़ियां, दो बुलेट मोटरसाइकिल पर फागिंग मशीन, जल संस्थान के 6 jetting machine, नगर निगम की 5 वाटर स्प्रिंकलर के साथ 6 बड़ी फागिंग मशीन, आदि के साथ जनपद वाराणसी के नगरीय सीमा क्षेत्र तक 2 दिन के सप्ताहांत लॉकडाउन में वृहद sanitization एवं स्वच्छता कार्यक्रम चलाया जाएगा।

नगर आयुक्त श्री गौरांग राठी जी द्वारा बताया गया कि नगरी सीमा में सघन आबादी होने के कारण कोरोना वायरस के संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण हेतु ऐसे जगहों को विशेष रूप से चयनित किया गया है जहां संक्रमण काफी ज्यादा है तथा मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है। इस प्रकार सघन अभियान चलाकर इसे नियंत्रित किया जाने का प्रयास है। स्वच्छता में लगे सभी सफाई कर्मी प्रत्येक दिवस दो पाली में अपने निर्धारित क्षेत्रों में स्वच्छता कार्यक्रम के साथ गलियों तालाबों आदि में ब्लीचिंग का छिड़काव एवं एंटी लारवा स्प्रे का भी उपयोग करेंगे। साथी रोस्टर बनाकर नगरीय सीमा क्षेत्र के अंतर्गत मच्छर रोधी फॉकिंग भी सघनता से चलाया जाएगा तथा नगर आयुक्त ने यह भी निर्देशित किया है कि समस्त नगर निगम सफाई कर्मी, कर्मचारी, अधिकारी स्वयं भी संक्रमण से बचाव करने हेतु n95 मस्क, एवं सैनिटाइजर तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अवश्य करेंगे।

इस अवसर पर स्वच्छता अभियान में लगे हुए समस्त कर्मियों को कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु कोरोना रोधी किट जिसमें n95 मस्क, सैनिटाइजर एवं आवश्यक दवाइयां जैसे एवरमेक्टिन के साथ वितरित किया गया एमएलसी श्री ए के शर्मा जी द्वारा स्वच्छता अभियान के विषय में आवश्यक जानकारी के साथ ही कोरोना के संबंध में जनता से अपील की गई।

नगर वासियों द्वारा घरों के पास पानी को इकट्ठा होने वाले संसाधन /कबाड़ आदि इकट्ठा न होने दें।

समस्या आने पर kovid कंट्रोल रूम एवं नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क करें।

बहुत जरूरी कार्य पर ही बाहर निकले अनावश्यक रूप से बाहर ना निकले।
इस्तेमाल किए गए पीपीई किट मास्क ग्लव्स आदि को उचित रूप से निस्तारित करें।

इस अवसर पर नगर निगम के अन्य निगम कर्मी, अधिकारीगण नगर स्वास्थ्य अधिकारी श्री एमपी सिंह , सीएमओ, BB Singh, श्री रामसकल यादव, आदि मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button