कांग्रेस शासित चार राज्यों में 1 मई से नहीं नहीं लगेगी वैक्सीन, बताई ये वजह

नई दिल्ली: पूरी देश में 18 वर्ष और उससे अधिक आयु वाले लोगों का टीकाकरण 1 मई से आरंभ होने वाला है। इस बीच देश के 4 राज्यों का कहना है कि उनके पास टीके का स्टॉक नहीं है। ऐसे में वे 1 मई से टीकाकरण शुरु नहीं कर सकते। कांग्रेस शासित राजस्थान का कहना है कि उसे कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने कहा है कि उसकी तरफ से 15 मई से पहले आपूर्ति नहीं की जा सकेगी।

राजस्थान के सवास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा है कि, ‘हमसे SII से बात करने के लिए कहा गया था। उनका कहना है कि हमें केंद्र सरकार से जो ऑर्डर मिले हैं, उनकी आपूर्ति के लिए 15 मई तक का समय चाहिए होगा। इसलिए तब तक वे हमें वैक्सीन देने की स्थिति में नहीं हैं।’ रघु शर्मा ने कहा कि ऐसे में सवाल यह है कि अगर राज्य सरकारें सीधे तौर पर वैक्सीन की खरीद करना चाहती हैं तो फिर उसकी प्रक्रिया क्या होगी? इस बारे में केंद्र सरकार को फैसला करना चाहिए। हमारे समक्ष सवाल यह है कि राजस्थान में 3.13 करोड़ लोग 18 से 45 वर्ष के आयु वर्ग में हैं। किन्तु हम इन लोगों का टीकाकरण कैसे कर सकेंगे? उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को SII और भारत बायोटेक को आदेश देना चाहिए कि वह राज्यों को वैक्सीन की आवश्यक आपूर्ति कर सके। इसके साथ ही रेट को लेकर भी उन्होंने कहा कि हम कीमत अदा करने के लिए तैयार हैं, मगर सभी के लिए एक ही रेट होना चाहिए। 

राजस्थान के अतिरिक्त छत्तीसगढ़, पंजाब और झारखंड का भी कहना है कि उनके यहां वैक्सीन के स्टॉक की किल्लत है। राजस्थान, छत्तीसगढ़, पंजाब में कांग्रेस का शासन है, जबकि झारखंड में झारखंड विकास मोर्चा (JMM) के साथ कांग्रेस सत्ता में है। छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री  टीएस सिंह देव और पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने भी रघु शर्मा की बात का समर्थन किया है। 

Related Articles

Back to top button