तंबाकू के धुएं से उजागर होने वाले बच्चे करते है और अधिक आपात स्वास्थ्य सेवाओं का उपयोग: अध्ययन

एक नए अध्ययन के अनुसार, तंबाकू के धुएं से उजागर होने वाले बच्चे आपातकालीन और तत्काल देखभाल सेवाओं का उपयोग अधिक बार उजागर बच्चों की तुलना में करते हैं, जो कि प्रायः अप्रभावित बच्चों की तुलना में अधिक होते हैं, जो राष्ट्र की स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में एक बड़े टोल में योगदान देता है। अध्ययन के निष्कर्ष हाल ही में पत्रिका PLOS ONE में प्रकाशित हुए थे। अनुसंधान का नेतृत्व सिनसिनाटी विश्वविद्यालय ने किया था। 

अध्ययन में पाया गया कि जिन बच्चों को तम्बाकू के धुएं के संपर्क में आता है, उनके बच्चों का उच्चतर आपातकालीन विभाग का दौरा होता है, जो एक अनएक्सपेक्टेड बच्चों की तुलना में अधिक है। यह भी निष्कर्ष निकाला गया कि अधिक संख्या में तम्बाकू के धुएँ से फैलने वाले बच्चों की एक वर्ष की अवधि में असंपीड़ित बच्चों की तुलना में तत्काल देखभाल की गई। शोध में यह भी पता चला है कि तंबाकू के धुएं से फैलने वाले बच्चों को एक वर्ष की अवधि में अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम लगभग दोगुना है, जो कि एक वर्ष के बच्चों की तुलना में अधिक है। 

स्वास्थ्य सेवाओं के शोधकर्ता ने कहा, तंबाकू नियंत्रण में बड़ी प्रगति के बावजूद, लगभग 4 से 10 बच्चे तम्बाकू के धुएं के संपर्क में रहते हैं। यह जोखिम बच्चों को कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए उच्च जोखिम वाले स्थानों पर पैदा करता है, जिनमें श्वसन संबंधी बीमारियां जैसे अस्थमा, ब्रोंकोलाइटिस और निमोनिया शामिल हैं। और लेखक एशले मेरियनोस, यूसी के स्कूल ऑफ ह्यूमन सर्विसेज में स्वास्थ्य संवर्धन और शिक्षा के सहयोगी प्रोफेसर हैं। मेरियनोस सिनसिनाटी चिल्ड्रन हॉस्पिटल मेडिकल सेंटर, थर्डहैंड स्मोक रिसर्च कंसोर्टियम और अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स टोबैको कंसोर्टियम के एक शोध संबद्ध सदस्य भी हैं। अध्ययन, मेरियानोस ने कहा, यह भी जरूरी देखभाल, आपातकालीन और असंगत सेटिंग्स में तंबाकू के धुआं जोखिम में कमी के हस्तक्षेप को मानकीकृत और शुरू करने जैसी रोकथाम में अंतर्दृष्टि देता है और तंबाकू के धुएं के जोखिम और संबंधित परिणामों को कम करने में मदद करने के लिए स्वैच्छिक धूम्रपान मुक्त घर और कार नीतियों को बढ़ावा देता है। 

Related Articles

Back to top button