दवाइयां-वेंटिलेटर व ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लेकर भारत पहुंचे दो रूसी विमान

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के संकट से भारत बुरी तरह जूझ रहा है। कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण देश ऑक्सीजन से लेकर वेंटिलेटर की कमी से जूझ रहा है। ऐसे संकट के समय में एक बार फिर से भारत की सहायता के लिए उसका सबसे पुराना साथी रूस सामने आया है। भारत की मदद के लिए दवाइयां, वेंटिलेटर और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सहित अन्य सामान लेकर रूस के दो विमान दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचे हैं। इस बात की जानकारी सेंट्र बोर्ड ऑफ इंडायरेक्ट टैक्सेस एंड कस्टम्स (CBIC) ने दी है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, CBIC ने बताया है कि आज सुबह रूस से दो विमान दिल्ली हवाई अड्डे पहुंचे हैं, जिनमें 20 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 75 वेंटिलेटर, 150 बेडसाइड मेडिकल मॉनिटर, 22 मिलिनय टन दवाएं शामिल हैं। एयर कार्गो और दिल्ली कस्टम के स्टाफ इसके क्लीयरेंस को लेकर कार्य कर रहे हैं। बता दें कि भारत के लिए मानवीय सहायता लेकर रूस से दो विमान 28 अप्रैल को रवाना हुए थे।

दोनों विमान रात में मॉस्को के पास जुकावस्की एयरपोर्ट से रवाना हुए थे। हवाई अड्डा के प्रवक्ता ने बताया कि पहले विमान ने स्थानीय समय के मुताबिक पांज बजे उड़ान भरी जबकि दूसरा विमान लगभग आठ बजे भारत के लिए रवाना हुआ था। रूस ने पहले ही भारत को 22 टन से ज्यादा कोविड-19 निरोधक उपकरण और दवाएं देने की प्रतिबद्धता जतायी थी। 

Related Articles

Back to top button