यूपी में पंचायत चुनाव के आखिरी चरण की वोटिंग, 17 जिलों में हो रहे मतदान

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच आज  उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के आखिरी और चौथे चरण के लिए वोटिंग हो रही है।  चौथे और अंतिम चरण में 17 जिलों में आज वोट डाले जा रहे हैं। कोरोना प्रोटोकॉल के बीच वोटिंग को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखा जा रहा है। सुबह से ही लोग अपने-अपने पोलिंग स्टेशन पर लाइन में लगे हैं और अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। वोटिंग सुबह सात बजे शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा। 2 मई को वोटों की गिनती होगी।

त्रिस्‍तरीय पंचायत चुनाव के चौथे चरण में आज अंबेडकर नगर, अलीगढ़, कुशीनगर, कौशांबी, गाजीपुर, फर्रुखाबाद, बुलंदशहर, बस्ती, बहराइच, बांदा, मऊ, मथुरा, शाहजहांपुर, संभल, सीतापुर, सोनभद्र तथा हापुड़ जिलों में मतदान हो रहा है। इस चरण में पंचायतों की दो लाख 10 हजार से ज्यादा सीटों के लिए पांच लाख 27 हजार से अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं। इस चरण में दो लाख 98 हजार से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

आपको बता दें कि राज्य में 15 अप्रैल को पहले, 19 अप्रैल को दूसरे और 26 अप्रैल को तीसरे चरण की वोटिंग हुई थी। पहले चरण 71, दूसरे 71 फीसद और तीसरे चरण के चुनाव में 73.5 फीसदी वोटिंग हुई थी। 

कोरोना संकट के बीच पंचायत चुनाव ड्यूटी में लगे 135 शिक्षकों की मौत का मामला सामने आया है। शिक्षकों की मौत पर संज्ञान लेते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने राज्य चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया है। साथ ही हाईकोर्ट ने आयोग से कहा कि पंचायत चुनाव के दौरान कोविड प्रोटोकॉल्स लागू नहीं करवाने पर आपके और आपके अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की जाए ?

इस बीच राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से पंचायत चुनाव तत्काल स्थगित कर ड्यूटी के दौरान संक्रमित हुए लोगों का निशुल्क इलाज व मृतकों के परिजनों को 50 लाख की सहायता व अनुकंपा नियुक्ति देने की मांग की है।

Related Articles

Back to top button