इजरायल ने भारत समेत इन 6 देशों की यात्रा पर लगाया प्रतिबंध

नई दिल्‍ली: इजरायल ने अपने नागरिकों को भारत और छह अन्य देशों की यात्रा करने से रोक दिया, जिसमें उच्च COVID संक्रमण दर का हवाला दिया गया है।



इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एक संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि इजरायल के लोगों को यूक्रेन, ब्राजील, इथियोपिया, दक्षिण अफ्रीका, भारत, मैक्सिको और तुर्की की यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

यह प्रतिबंध 3 मई को लागू होगा और 16 मई तक लागू रहेगा। हालांकि, इजरायल के वह लोग इन देशों की यात्रा करने में सक्षम होंगे, जोकि स्थायी रूप से वहां निवास करने की योजना बना रहे हैं।

नियम उन लोगों पर लागू नहीं होगा, जो कनेक्टिंग फ्लाइट के इंतजार में 12 घंटे तक की समय अवधि के लिए इन देशों में से किसी एक में ट्रांजिट एयरपोर्ट पर रुकते हैं।

इजरायल सरकार ने अपने स्वास्थ्य और आंतरिक मंत्रियों को एक अपील समिति के प्रमुख और विशेष मामलों की समीक्षा करने वाले पैनल को नियुक्त करने के लिए अधिकृत किया है।

इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रस्ताव दिया कि सात देशों से लौटने वाले लोग दो सप्ताह के लिए क्‍वारंटीन में रहना होगा, भले ही उन्हें कोविड-19 से टीका लगाया गया हो।

जिन लोगों को दो नेगेटिव COVID-19 परीक्षण रिपोर्ट प्राप्त की हैं, उन्हें 10-दिवसीय क्‍वारंटीन में रहना आवश्यक होगा। उन्होंने कहा, ”अतिरिक्त प्रतिबंध 3 मई को लागू होने की उम्मीद है, लेकिन केसेट्स (इजरायल की संसद) व्यवस्था समिति की मंजूरी के अधीन हैं।”

Related Articles

Back to top button