इन घरेलू तरीकों से पाएं पैरों के तलवों की जलन से छुटकारा

कई बार लोगों को पैर के तलवों में जलन (Burning soles) की दिक्कत हो जाती है. इस जलन की वजह से चलने-फिरने और खड़े होने में पैरों में दर्द और चुभन भी महसूस होती है. आप इस जलन से  निजात पाने (Get rid of burning) के लिए यहां बताये जा रहे इन घरेलू तरीकों (Home Remedies) को अपना सकते हैं. आइये जानते हैं इनके बारे में.



नमक के पानी से सिकाई करें

तलवों में जलन से निजात पाने के लिए आधी बाल्टी गुनगुने पानी में दो चम्मच सेंधा नमक मिला लें. इस पानी में अपने पैरों को डालकर बीस मिनट तक बैठें. फिर सूखे कपड़े से पैरों को पोछकर सरसों का तेल लगा लें. ऐसा एक सप्ताह तक लगातार करें. इससे राहत मिलती है.

पैर के तलवों में जलन की दिक्कत को दूर करने के लिए आप रोज़ाना सोने से पहले पांच मिनट तक हल्के हाथों से अपने तलवों की मालिश सरसों के तेल से करें. इससे भी जलन से निजात मिलती है

लौकी का पल्प लगाएं

जलन से निजात पाने के लिए आप लौकी को घिस लें या पीस लें. इस पल्प को पैरों के तलवों पर लगाकर पांच मिनट तक मसाज करें. इससे जलन से राहत मिलती है.

नारियल का तेल लगाएं

तलवों पर होने वाली जलन को शांत करने के लिए तलवों पर हल्के हाथों से पांच मिनट तक नारियल के तेल की मालिश करें. इससे जलन से राहत मिलती है.

बर्फ की बोतल से करें सिकाई

गर्मी के दिनों में पैर के तलवों में होने वाली जलन को दूर करने के लिए बर्फ की बोतल से सिकाई करें. इसके लिए बिना डिजाइन वाली प्लेन बोतल में पानी भरकर फ्रीजर में रख दें. जब इसमें बर्फ जम जाए तो इस बोतल को ज़मीन पर रखकर तलवे से आगे फिर पीछे की ओर रोल करें. ऐसा बारी-बारी दोनों पैरों से दो-दो मिनट करें. इससे जलन से राहत मिलती है.

Related Articles

Back to top button