दिल्ली में ब्लैक फंगस के मामलों का इलाज कर रहे एक दर्जन से ज्यादा अस्पताल: सत्येंद्र जैन

ब्लैक फंगस के मामले में एक संभावित गंभीर स्थिति जो धुंधली या दोहरी दृष्टि, सीने में दर्द और सांस लेने में कठिनाई का कारण बनती है, भारत में ज्यादातर कोविड-19 रोगियों में बढ़ी है। सरकार के अनुसार, 21 मई तक देश भर में कम से कम 8,848 ऐसे मामले पाए गए हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शनिवार को कहा कि यह बताया गया है कि राष्ट्रीय राजधानी के एक दर्जन से अधिक अस्पतालों में ‘ब्लैक फंगस’ या म्यूकोर्मिकोसिस संक्रमण से पीड़ित 200 से अधिक कोरोना वायरस रोगियों का इलाज किया जा रहा है। 

जैन ने लोगों को सावधान रहने और स्व-दवा का सहारा नहीं लेने की चेतावनी दी, खासकर स्टेरॉयड के साथ स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि चूंकि दिल्ली में बड़ी संख्या में लोगों ने सकारात्मक परीक्षण किया है और उपचार के दौरान उनमें से कई को स्टेरॉयड दिए गए हैं, इसलिए लोगों को बहुत सावधान रहने की जरूरत है। “पिछले साल, काले कवक के 30-50 मामले सामने आए थे, लेकिन इस साल संख्या कई गुना बढ़ गई है। यह इस बार कोविड के बाद के मामलों में बहुत अधिक पाया जा रहा है।

हमें सतर्क रहना होगा क्योंकि बड़ी संख्या में लोगों ने परीक्षण किया है। दिल्ली में पॉजिटिव हैं, उनमें से कई स्टेरॉयड पर डालते हैं, और कई डायबिटिक हैं, ऐसे में अगर शुगर लेवल को मेंटेन नहीं किया जाता है, तो यह बढ़ जाता है। 

उन्होंने कहा कि जो लोग मधुमेह के रोगी हैं और स्टेरॉयड लेते हैं, उनका शर्करा स्तर बढ़ जाता है। इन्सुलिन इंजेक्शन के माध्यम से इस पर निगरानी रखनी है और नियंत्रण में लाना है, इसलिए लोगों को यह भी करना चाहिए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, एम्स, सर गंगा राम अस्पताल, मूलचंद और आकाश अस्पताल समेत दिल्ली के कई अस्पतालों में संक्रमण से पीड़ित करीब एक दर्जन मरीजों की मौत हो चुकी है.

Related Articles

Back to top button