World Test Championship के फाइनल में ICC की ओर से कमेंट्री पैनल में दो भारतीय खिलाड़ी भी शामिल

नई दिल्ली, ICC World Test Championship 2021 का फाइनल मुकाबला अगले महीने भारत और न्यूजीलैंड की टीम के बीच होगा। इस हाई वोल्टेज मैच में आइसीसी की ओर से कौन कमेंट्री करेगा, इसकी पुष्टि लगभग हो गई है। एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आइसीसी ने कुल पांच कमेंटेटरों को कमेंट्री पैनल में शामिल किया है, जिनमें दो भारतीय खिलाड़ी भी शामिल हैं।

क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, आइसीसी दो न्यूट्रल कमेंटटर, दो भारतीय और एक न्यूजीलैंड के कमेंटेटर को अपने कमेंट्री पैनल में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए शामिल करना चाहती है। तटस्थ कमेंटेटरों में इंग्लैंड के नासिर हुसैन और माइकल अर्थटन हैं, जबकि भारतीय कमेंटेटरों में पूर्व बल्लेबाज सुनील गावस्कर और मौजूदा विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का नाम शामिल है।

आइसीसी न्यूजीलैंड की तरफ से साइमन डॉल को कमेंट्री पैनल में चुनने पर विचार कर रही है। इस बात का आधिकारिक जल्द हो सकता है, क्योंकि 18 जून से इंग्लैंड के साउथैम्पटन में ये मुकाबला खेला जाएगा, जिसे टेस्ट क्रिकेट का वर्ल्ड कप कहा जा रहा है। ऐसे में ये फाइनल मुकाबला टेस्ट क्रिकेट के विश्व कप के फाइनल की तरह होगा, क्योंकि टेस्ट क्रिकेट में पहली बार आइसीसी ने टूर्नामेंट का आयोजन किया था, जो दो साल तक चला।

टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने के इरादे से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आइसीसी ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की नींव रखी थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी ने इस टूर्नामेंट को तहस-नहस कर दिया था। टूर्नामेंट के बीच में आइसीसी को नियम बदलने पड़े, क्योंकि पहले आइसीसी ने घोषणा की थी कि जो दो टीमें सबसे ज्यादा अंक हासिल करेंगी वो फाइनल में प्रवेश करेंगी, लेकिन बाद में जीत प्रतिशत के हिसाब से फाइनलिस्ट निकलकर आए। बता दें कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत भारत ने सिर्फ एक सीरीज गंवाई है और वो भी न्यूजीलैंड के खिलाफ थी, जिसे भारत ने 0-2 से गंवाया था।

Related Articles

Back to top button