यूपी में सामने आई बड़ी लापरवाही, ग्रामीणों के एक समूह को कोरोना वैक्‍सीन टीकों की दी गई मिश्रित खुराक

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के एक सरकारी अस्पताल में ग्रामीणों के एक समूह को कोरोना वैक्‍सीन टीकों की मिश्रित खुराक दी गई थी, जिसमें अधिकारी ने “निगरानी” को दोषी ठहराया है। नेपाल की सीमा के पास सिद्धार्थनगर जिले में लगभग 20 ग्रामीणों को कोवैक्सिन और कोविशील्ड दोनों दिए गए।



अधिकारियों का दावा है कि किसी को भी स्वास्थ्य पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ा है और जिम्मेदार लोगों को दंडित किया जाएगा। झटका राज्य की राजधानी लखनऊ से लगभग 270 किलोमीटर दूर बड़े पैमाने पर ग्रामीण जिले के एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में हुआ। ग्रामीणों को अप्रैल के पहले सप्ताह में कोविशील्ड का इंजेक्शन लगाया गया और फिर 14 मई को उनकी दूसरी खुराक के रूप में कोवैक्‍सिन दी गई।

सिद्धार्थनगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी संदीप चौधरी ने कहा,, “यह निश्चित रूप से एक भूल है। सरकार की ओर से टीकों के कॉकटेल को प्रशासित करने के लिए कोई निर्देश नहीं हैं। इसलिए यह निरीक्षण में एक बड़ी चूक है। हमने जांच के आदेश दिए थे और रिपोर्ट प्राप्त कर ली है। मैंने दोषी लोगों से स्पष्टीकरण मांगा है। हम जो भी कार्रवाई करेंगे।”

टीकों को मिलाने की प्रभावशीलता या प्रभाव अभी भी वैश्विक शोध का विषय है, अधिकारी ने दावा किया कि किसी भी ग्रामीण को कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ा है। चौधरी ने कहा, “हमारी टीमों ने सभी से बात की है और उन सभी लोगों से मुलाकात की है, जिन्हें गलती से दूसरी खुराक दे दी गई थी। वे सभी स्वस्थ हैं और उन्हें कोई समस्या नहीं है।”

मिश्रित शॉट प्राप्त करने वाले ग्रामीणों में से एक ने मीडिया को बताया कि स्वास्थ्य विभाग से कोई भी उनकी जांच करने नहीं आया था। एक बुजुर्ग व्यक्ति राम सूरत ने कहा, “मुझे बाद में पता चला कि मुझे कोवैक्सिन दिया गया था। एक डॉक्टर ने हमें बताया कि कुछ गड़बड़ हो गई है।”

ग्रामीण ने कहा कि वह इन खुराकों के नतीजों से डर गया था। राम सूरत ने कहा, ”मुझे 1 अप्रैल को कोविशील्ड की पहली खुराक मिली, दूसरा टीका 14 मई को लगाया गया। जब मैं अपनी दूसरी खुराक के लिए गया, तो किसी ने कुछ भी जांचने की जहमत नहीं उठाई। कोविशील्ड के स्थान पर मुझे कोवैक्सिन मिला। यह डरावना है। मैं हूं चिंतित, कोई भी जांच करने नहीं आया है।”

उत्तर प्रदेश में टीकाकरण की गति देश में सबसे कम है, खासकर बड़े राज्यों की गिनती में। उदाहरण के लिए, पूरे भारत से दोगुने से अधिक और गुजरात और केरल जैसे स्थानों में छह प्रतिशत की तुलना में कुल आबादी का केवल 1.4 प्रतिशत ही पूरी तरह से टीकाकरण किया गया है। जबकि राज्य ने तीन महीनों में 1.75 करोड़ वैक्सीन की खुराक दी है, राज्य में पूरी तरह से टीकाकरण करने वालों की संख्या सिर्फ 33 लाख है, जो यूपी की 23 करोड़ से अधिक आबादी का 1.8 प्रतिशत है।

Related Articles

Back to top button