Jeff Bezos इस दिन छोड़ेंगे अपना पद, जानिए कौन बनेगा Amazon का अगला CEO

न्यूयॉर्क,  Amazon के संस्थापक Jeff Bezos ने सीईओ पद छोड़ने की तारीख का ऐलान कर दिया है। उन्होंने कहा कि Andy Jassy पांच जुलाई को नए सीईओ का पद संभाल लेंगे। Amazon को एक इंटरनल बुक स्टोर से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक बनाने वाले बेजोस ने बुधवार को कंपनी के शेयरहोल्डर्स की मीटिंग में कहा, ‘हमने इस तारीख को चुना है क्योंकि यह मेरे सेंटिमेंट से जुड़ा हुआ दिन है।’ उन्होंने बताया कि 27 साल पहले 1994 में पांच जुलाई के दिन ही उन्होंने Amazon की शुरुआत की थी। Amazon.com Inc का मुख्यालय Seattle में है।  

उल्लेखनीय है कि Amazon ने फरवरी में इस बात का ऐलान किया था कि बेजोस सीईओ पद छोड़ेंगे लेकिन एक निश्चित तारीख नहीं बतायी थी।  

बेजोस की जगह लेने वाले Jassy कंपनी के क्लाउड कंप्यूटिंग बिजनेस के देखते हैं।  

हालांकि, 57 वर्षीय बेजोस Amazon के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन होंगे और नए प्रोडक्ट्स एवं पहलों पर ध्यान देंगे। बेजोस के पास कुल 167 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। उनकी योजना रॉकेट शिप कंपनी Blue Origin एवं समाचार पत्र ‘The Washington Post’ पर विशेष ध्यान देने की है। 

Amazon ने बुधवार को 8.45 बिलियन डॉलर में हॉलीवुड स्टूडियो MGM को खरीदने की घोषणा की थी। इस घोषणा से इस बात की उम्मीद बलवती हो गई है कि कंपनी के वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर अधिक शो और फिल्में आ सकती हैं।

जानिए कौन है Andy Jassy

वर्ष 1997 में Andy Jassy बतौर मार्केटिंग मैनेजर Amazon से जुड़े थे। उन्होंने वर्ष 2003 में 57 लोगों के साथ Amazon Web Services (AWS) की शुरुआत की थी। Jassy को अप्रैल 2016 में AWS के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट से सीईओ के पद पर प्रमोट किया गया था। Amazon वैसे तो अपने ई-कॉमर्स बिजनेस के लिए पॉपुलर है लेकिन कंपनी की क्लाउड सर्विसेज से जुड़ी यूनिट मौजूदा दौर में दुनिया की सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में शुमार है।

Related Articles

Back to top button