कॉपीराइटिंग में इस तरह बनाए अपना करियर

कॉपी राइटिंग बिक्री लेखन का एक विशेष रूप है। इसमें किसी व्यवसाय को अपने उत्पादों और सेवाओं के लिए अधिक राजस्व अर्जित करने में मदद करने के लिए प्रचार वेबसाइट सामग्री या प्रिंट सामग्री लिखना शामिल है। यह एक प्रकार का संचार है जिसका उद्देश्य लक्षित दर्शकों को कुछ करने के लिए प्राप्त करना है। उदाहरण के लिए, नियोक्ता के आलू के चिप्स का ब्रांड खरीदना, यह पता लगाने के लिए कॉल करना कि बीमा दरों को कैसे कम किया जाए। प्रभावी कॉपी राइटिंग अक्सर प्रतिक्रिया को उत्तेजित करने के लिए डिज़ाइन की गई भावनात्मक भाषा पर पनपती है। वे घर-घर नहीं जाते हैं, लेकिन वे सावधानी से चुनी गई भाषा के माध्यम से उत्पादों और सेवाओं को खरीदने के लिए दूसरों को राजी करते हैं।

कॉपीराइटिंग में शामिल हैं:-

• एक नए प्रकार के स्नीकर की शीतलता का बखान करते हुए एक डिजिटल विज्ञापन

• शब्द कम करके कार्यक्रम की प्रभावशीलता के बारे में एक रेडियो स्क्रिप्ट

• टीवी विज्ञापन पर एक आकर्षक जिंगल जो अगली बार खरीदारी करने पर उस ब्रांड के अनाज की तलाश करने के लिए प्रेरित करता है

• नेतृत्व सम्मेलन को बढ़ावा देने वाले अधिकारियों को सीधे भेजा गया एक ईमेल

• एक पत्रिका में एक प्रिंट विज्ञापन जो उपभोक्ताओं को आंखों के नीचे के घेरे को कवर करने वाले कंसीलर की कोशिश करने के लिए लुभाता है 

कॉपीराइटर ज्यादातर अंग्रेजी, विज्ञापन, संचार, रचनात्मक लेखन या विपणन में स्नातक की डिग्री या उच्चतर रखते हैं। लक्षित दर्शकों की एक मजबूत समझ और उन्हें क्या प्रेरित करता है, ध्यान देना और संलग्न करना मुख्य बात है, मनोवैज्ञानिक और सामाजिक अवधारणाओं का ज्ञान एक बड़ा प्लस है।

Related Articles

Back to top button