कोरोना से जंग में शीर्ष अमेरिकी वैज्ञानिक फौसी ने भी माना भारत का लोहा, कही ये बड़ी बात

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के शीर्ष चिकित्सा सलाहकार एंथनी फौसी ने कहा कि वैश्विक वैज्ञानिक ज्ञान में भारत के योगदान से सभी परिचित हैं और यह ज्ञान पहले से ही कोविड-19 की रोकथाम और देखभाल में मदद कर रहा है।



स्वास्थ्य सहयोग पर यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम (USISPF) वेबिनार में बोलते हुए फौसी ने कहा, “भारत वर्तमान में जिस अत्यंत कठिन स्वास्थ्य संकट का सामना कर रहा है, उसके लिए ईमानदारी से मेरी सहानुभूति स्वीकार करें। जैसा कि आप जानते हैं, हमारे टीके उपलब्ध होने से पहले अमेरिका कई महीनों से इसी तरह की स्थिति में था।”

इस तरह के संकट से निपटने में विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज (NIAID) का भारत सरकार में अपनी समकक्ष एजेंसियों के साथ सहयोग का एक लंबा इतिहास रहा है।

उन्‍होंने कहा, “लंबे समय से भारत-अमेरिका वैक्सीन एक्शन प्रोग्राम में हम SARS-COV-2 टीकों से संबंधित रिसर्च पर भारत के साथ काम करना जारी रखे हैं। हम विभिन्न की सुरक्षा और प्रभावकारिता का मूल्यांकन करने के लिए वैश्विक नैदानिक परीक्षणों में भारतीय जांचकर्ताओं को शामिल करने के लिए भी उत्सुक हैं।”

फौसी ने यह भी कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) और भारत के जैव प्रौद्योगिकी विभाग के साथ-साथ भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के बीच अमेरिका-भारत साझेदारी ने अतीत में महत्वपूर्ण वैज्ञानिक और सार्वजनिक स्वास्थ्य खोजों का उत्पादन करने में मदद की है।

उन्होंने कहा, “मजबूत सरकारी समर्थन और एक जीवंत बायोफार्मा निजी क्षेत्र के साथ, वैश्विक वैज्ञानिक ज्ञान में भारत का योगदान सभी के लिए जाना जाता है। यह ज्ञान पहले से ही COVID-19 की रोकथाम और देखभाल के समाधान प्रदान कर रहा है।”

अमेरिका के शीर्ष चिकित्सा विशेषज्ञ ने वैज्ञानिक खोज को आगे बढ़ाने और वैश्विक स्वास्थ्य खतरों व सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्र और सरकार के बीच सहयोग के प्रबंधन के लिए आवश्यक अंतर्राष्ट्रीय सहयोग पर भी जोर दिया।

इस बीच, अमेरिका में भारतीय राजदूत, तरनजीत सिंह संधू ने भी COVID-19 महामारी से निपटने के लिए भारत-अमेरिका सहयोग की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला।

उन्होंने यूएसआईएसपीएफ वेबिनार में कहा, “भारत-अमेरिका स्वास्थ्य सहयोग नया नहीं है। भारत और अमेरिका के बीच लंबे समय से चले आ रहे वैक्सीन एक्शन प्रोग्राम के तहत, हमने रोटावायरस के खिलाफ रोटा टीके शुरू किए, जिससे बच्चों में डायरिया होता है। कई भारतीय कंपनियों ने भी अफ्रीकी देशों में उपयोग के लिए अत्यधिक लागत प्रभावी एचआईवी दवाओं का निर्माण किया है, जिसने अमेरिकी संगठनों और निजी क्षेत्र के बीच सहयोग का निर्माण किया है।”

अमेरिकी दूत ने बताया कि कैसे भारत ने स्वास्थ्य आपूर्ति श्रृंखला की अखंडता को दिखाया है और पिछले साल अमेरिका और अन्य देशों को आवश्यक दवाएं प्रदान की थीं जब महामारी सामने आई थी।

उन्‍होंने कहा, “इस साल, जब अमेरिका ने दूसरी लहर के दौरान भारत का समर्थन किया, राष्ट्रपति बिडेन और सभी शीर्ष नेताओं ने भारत की मदद को याद किया, गिलियड जैसी कंपनियां भारत को चिकित्सा आपूर्ति करने में महत्वपूर्ण रही हैं।”

जैव प्रौद्योगिकी विभाग की सचिव रेणु स्वरूप ने भी पुष्टि की कि COVID-19 ने एक दृढ़ विश्वास को मजबूत किया है कि सहयोग सफलता की कुंजी है।

उन्‍होंने कहा, “भारत और अमेरिका ने हमेशा सहयोग के सभी क्षेत्रों में एक अद्भुत साझेदारी साझा की है, चाहे वह स्वास्थ्य हो या कृषि। मुझे लगता है कि मुख्य बिंदु जो हमें जोड़ता है वह यह है कि हम सामूहिक रूप से न केवल अपने देशों को बल्कि दुनिया को देने के लिए चुनौतियों का सामना करते हैं।”

Related Articles

Back to top button