कोरोना से हुई मौत के आंकड़े छिपाने के सवाल पर मुंबई की मेयर ने दिया ये बड़ा बयान

मुंबई: देश की वित्तीय राजधानी में तेजी से सुधर रहे कोरोना वायरस महामारी की स्थिति के बीच मुंबई के मेयर ने गुरुवार को उन दावों को खारिज कर दिया कि शहर अपने असली COVID-19 मौत के आंकड़ों को छिपाया गया है।


मलाड इमारत ढहने की घटना पर प्रेस को जानकारी देते हुए, मेयर किशोरी पेडनेकर ने शहर में कोविड-19 की स्थिति के बारे में भी बताया।

उन्‍होंने उन अटकलों को खारिज कर दिया कि मुंबई अपने असली COVID-19 मौत के आंकड़ों को छिपा रही है। पेडनेकर ने कहा कि मुंबई में शवों को नदी में नहीं फेंका जा रहा है, भाजपा शासित उत्तर प्रदेश में कोविड-19 की दूसरी लहर के चरम के दौरान गंगा नदी में 100 से अधिक शव फेंके गए थे।

मेयर ने कहा, “COVID-19 मौतों का डेटा छिपाया नहीं जा रहा है। मुंबई में कोई डेटा छिपाया नहीं जा रहा है। मुंबई में ऐसी कोई नदी नहीं है, जहां कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों के शव फेंके जा रहे हों। मुंबई में सभी कोविड-19 की मौत तीन स्थानों पर दर्ज की गई है, इसलिए डेटा छिपाया नहीं जा सकता है।”

मुंबई में 15,000 से ज्यादा मौतें

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, मुंबई में पिछले साल महामारी की शुरुआत के बाद से COVID-19 से 15,100 मौतें हुई हैं। इनमें से 27 मौतें कल दर्ज की गईं, साथ ही 788 नए कोविड-19 मामले भी दर्ज किए गए।

महाराष्ट्र की राजधानी में अब तक कुल 7,13,790 कोरोनावायरस के मामले दर्ज किए गए हैं। बृहन्मुंबई नगर निगम के अनुसार, मुंबई की COVID-19 रिकवरी दर अब 95 प्रतिशत है।

नागरिक निकाय के अनुसार, शहर ने 2 जून से 8 जून के बीच COVID-19 मामलों में 0.12 प्रतिशत की वृद्धि दर दर्ज की, जबकि मामले के दोगुने होने की दर 553 दिन थी।

मुंबई ने 4 अप्रैल को 11,163 कोविड-19 मामलों में अपने उच्चतम एकल-दिवसीय स्पाइक की सूचना दी थी, जबकि दूसरी लहर के दौरान एक दिन में सबसे अधिक मौतें 1 मई को 90 दर्ज की गईं।

Related Articles

Back to top button