प्री-मानसून बारिश ने जमकर मचाई तबाही, देहरादून समेत कई अन्य जिलों में मलबा आने से सड़कें बंद

उत्तराखंड में प्री-मानसून बरसात ने जमकर तबाही मचाई है। गुरुवार तड़के भारी बारिश के बाद लोगों को उमस भरी गर्मी से निजात मिली तो दूसरी ओर, भारी बारिश ने कई जगह तबाही मचाई है। देहरादून सहित प्रदेश के अन्य जिलों में बारिश के बाद मलबा आने से कई सड़कें बंद हो गई हैं। चारधाम यात्रा रूट सहित नेशनल हाईवे भी बोल्डर और मलबा आने से जगह-जगह बंद हो गए हैं। देहरादून जिले के मालदेवता में भारी बारिश से तबाही मची है। ग्रामीणों का कहना है कि बारिश की वजह से आए मलबे में दुकानें और घरों को काफी नुकसान पहुंचा है। तबाही की सूचना पर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी भी मौके पर पहुंचे।

राहत व बचाव कार्यों में देरी से नाराज ग्रामीणों ने काबिना मंत्री जोशी को जमकर खरीखोटी सुनाई। समय पर बचाव कार्य व बंद मार्ग को खोलने में देरी से नाराज मंत्री जोशी ने जेई को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है। जोशी द्वारा ठेकेदार के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आश्वासन के बाद ग्रामीण शांत हुए।मालदेवता में नदी के उफान पर आने के बाद लोगों को वहां जाने से रोका जा रहा है। गढ़वाल मंडल के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग,पौड़ी आदि जिलों में बारिश के बाद मलबा आने से यातायात प्रभावित हुआ है। राहत की बात है कि अतिवृष्टि से कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है।

दूसरी ओर, कुमाऊं मंडल में भी बारिश से  नुकसान हुआ है। चंपावत जिले में गुरुवार तड़के से झमाझम बारिश से भी नुकसान हुआ है। हाईवे पर मलबा आने से यातायात्र प्रभावित हुआ है।  बारिश के बाद मौसम में ठंड बढ़ गई है।  बागेश्वर जिले में भी बुधवार रात से हो रही बारिश की वजह से यातायात प्रभावित हुआ है।पिथौरागढ़ जिले में बारिश की वजह से लोगों की दिक्कतें बढ़ीं हैं। पिथौरागढ़- तवाघाट सड़क कनालीछीना के समीप बंद, पिथौरागढ़- घाट सड़क चुपकोट में बारिश के बाद आए मलबे की वजह से फिर बंद हो गई है। घाट-दन्या-अलमोडा सड़क के मकडाऊ में बन्द  होने के बाद हल्द्वानी के यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है।

वहीं, चंपावत जिले में भी बारिश से कहर बरपाया है। जिले में करीब एक दर्जन स्थानों पर  मलबा आने से सड़कें बंद हो गई हैं। धौंन, स्वाला, विश्राम घाट और भारतोली के पास मलबा हटाने का काम शुरू होते ही लगातार गिर रहे बोल्डर से राहत कार्य में परेशानी हो रही है। जबकि, अल्मोड़ा जिले में देर रात से बारिश जारी है। अल्मोड़ा- पिथौरागढ़ सड़क बाधित हो गई है। दन्या से आगे मकड़ाऊं के पास मलबा आया है, जेसीबी  मलबा हटाने के कार्य में जुट गई है। प्री-मानूसन बरसात से हुए नुकसान के बाद सरकार भी अलर्ट मोड पर आ गई है। सभी जिलों के जिलाधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि राहत व बचाव कार्य में किसी भी प्रकार से देरी न हो।  बारिश के बाद बंद मलबा आने से बंद सड़कों को तुरंत ही खोला जाए। 

Related Articles

Back to top button