घर पर आसानी से बनाये दाल गोश्त, जानिए रेसिपी

दाल गोश्त या दाल गोश्त जायकेदार, मसालेदार क्यूबेड लैंब और जड़ी-बूटियों के मिश्रण का एक लोकप्रिय व्यंजन है। यह रेसिपी साधारण दाल को एक संपूर्ण भारतीय-प्रेरित व्यंजन में बदल देती है। यह एक पाकिस्तानी या उत्तर भारतीय व्यंजन है। यह पौष्टिक मांसाहारी व्यंजन एक महान एक-पॉट भोजन बनाता है जिसे बड़े पारिवारिक समारोहों के लिए दोगुना या तिगुना किया जा सकता है। एक हरा सलाद जोड़ें और आप एक संतोषजनक भोजन के लिए तैयार हैं।

सामग्री:-

1 कप तुअर दाल
2 पाउंड (1 किलोग्राम) भेड़ का बच्चा (बोनलेस और क्यूब)
3 चम्मच वनस्पति खाना पकाने का तेल
1 चम्मच जीरा
2 प्याज कटा हुआ
1 चम्मच अदरक पेस्ट
2 चम्मच लहसुन पेस्ट
2 चम्मच धनिया पाउडर
1 चम्मच जीरा पाउडर
आधा चम्मच हल्दी पाउडर
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच गरम मसाला
4 बड़े टमाटर ठीक कटा 
स्वाद के लिए नमक
1/2 एक नीबू का रस
धनिया गार्निश करने के लिए पत्ते

इस तरह बनाएं :-

1. सामग्री इकट्ठा करें।
2. खाना पकाने के तेल को एक गहरे पैन (मध्यम गर्मी पर) में गर्म करें। गर्म होने पर जीरा डालें। स्पंदन बंद होने तक भून लें।
3. प्याज़ डालकर भूनें (अक्सर चलाते हुए) जब तक उनका रंग हल्का सुनहरा न हो जाए। 
4. अब अदरक और लहसुन का पेस्ट डालें और एक मिनट के लिए भूनें। 
5. इसके बाद, धनिया, जीरा, हल्दी, लाल मिर्च और गरम मसाला पाउडर डालें और मसाले से तेल अलग होने तक भूनें। मसाले को बर्तन में चिपकने और जलने से रोकने के लिए अक्सर हिलाते रहें। 
6. टमाटर डालें और लगातार चलाते हुए दो से तीन मिनट तक भूनें। 
7. अब मेमने को डालें, स्वादानुसार नमक और अच्छी तरह मिलाएँ। ब्राउन होने तक फ्राई करें। 
8. अब दाल को बर्तन में डाल दें। अच्छी तरह से हिलाएं और तीन कप पानी डालें। अगर आप दाल गोश्त पकाने के लिए बर्तन का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको दाल/दाल को पानी मिलाने के बाद उबाल आने देना चाहिए और फिर उबाल लें, बर्तन को ढक दें, और दाल/दाल के नरम होने तक पकाएं। इस व्यंजन की अंतिम संगति मोटे दलिया की तरह होनी चाहिए, इसलिए यह देखने के लिए जांचते रहें कि क्या आपको और पानी जोड़ने की आवश्यकता है। दाल/दाल पक जाने तक सही संगति बनाए रखने के लिए आवश्यकतानुसार गर्म पानी डालें। 
9. पक जाने के बाद, नीबू का रस डालें, अच्छी तरह मिलाएँ और धनिया पत्ती से सजाएँ। सादे उबले चावल और वेजिटेबल साइड डिश के साथ परोसें।

Related Articles

Back to top button