फाइनल पिच रिपोर्ट: जानिए कैसी है एजेस बाउल की पिच, जहाँ होगा महामुकाबला

कानपुर: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल मैच शुक्रवार से भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच आरंभ होने जा रहा है। यह काफी बड़ा मुकाबला है। ऐसे में विराट कोहली एंड टीम की नजर पिच पर अवश्य होगी। साउथैम्प्टन के एजेस बाउल मैदान के हेड ग्राउंड्समैन साइमन ली को पिच बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। वह काफी मेहनत से पिच तैयार कर रहे हैं। क्रिकइन्फो के साथ बातचीत में ली ने कहा है कि, ‘एजेस बाउल में यहां डब्ल्यूटीसी फाइनल होना बहुत बड़ा अवसर है, जाहिर है कि महामारी यदि नहीं होती तो यह मैच यहां नहीं होता, इसलिए मैं खुद को भाग्यशाली मानता हूं कि मुझे टेस्ट के सबसे बड़े खेल के लिए पिच तैयार करने का अवसर मिला। यह बहुत बड़ा अवसर है।”

ली ने आगे कहा कि, “जब पिच की तैयारी के काम की बात आती है तो आप जल्दबाज़ी नहीं कर सकते हैं। मई के अंत से पहले यहां काम आरंभ नहीं हो सकता था। तब तक हमने अभ्यास पिचों को रोल आउट करना शुरू कर दिया था और टेस्ट पिच को उसके कुछ दिन बाद शुरू किया गया है, क्योंकि आप इसे वक़्त से पहले तैयार नहीं करना चाहते हैं। इसे मैच से पहले तैयार करना आदर्श होता है।” बता दें कि भारत का साउथैम्प्टन में टेस्ट रिकाॅर्ड कुछ खास नहीं है। भारत ने दोनों टेस्ट मैच (2014 और 2018) में गंवाए हैं, जबकि न्यूजीलैंड साउथैम्प्टन में अपना पहला टेस्ट खेलेगा। 

फाइनल मुकाबले की पिच के बारे में बताते हुए ली कहते हैं कि, ‘यह कुछ ऐसा है, जैसे कि यहां कुछ गति और उछाल तो होगी। इंग्लैंड में ऐसा करना कठिन हो सकता है क्योंकि मौसम अधिकतर समय हमारी मदद नहीं करता है, किन्तु पूर्वानुमान है कि धूप अधिक रहेगी, लेकिन बारिश के होने के पूरे चांस हैं। इसलिए हमें उम्मीद है कि हमें कुछ गति वाली और एक कठिन पिच मिलेगी।’ 

Related Articles

Back to top button