आज फिर पेट्रोल- डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई दर्ज, जानिए नए दाम

नई दिल्ली, शुक्रवार को एक बार फिर पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel) के दाम में बढ़ोतरी दर्ज की गई। पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़कर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं। आज की आज पेट्रोल और डीजल क्रमशः 27 पैसे और 28 पैसे बढ़ गए। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) के मुताबिक, दिल्ली में आज पेट्रोल 27 पैसे बढ़कर 96.93 रुपये प्रति लीटर और डीजल 28 पैसे बढ़कर 87.69 रुपये प्रति लीटर हो गया। मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल 103.08 और डीजल की कीमत 95.14 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई। कोलकाता में पेट्रोल 96.84 और डीजल 90.54 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है। चेन्नई में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने के बाद क्रमशः 98.14 और 92.31 रुपये प्रति लीटर है।

देश के अन्य शहरों की बात करें तो आज पटना में पेट्रोल 99.00 रुपये और डीजल 93.01 रुपये प्रति लीटर है। लखनऊ में पेट्रोल 94.14 रुपये और डीजल 88.10 रुपये प्रति लीटर है। रोज सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव की जानकारी रोज सुबह ली जा सकती है।

कैसे पता करें नया रेट

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP के साथ अपने शहर का कोड टाइप कर 9224992249 नंबर पर SMS भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग होता है। ये आप IOCL की वेबसाइट से देख सकते हैं।

क्यों बढ़ जाते हैं दाम

पेट्रोल और डीजल के दाम में डीलर कमीशन, एक्साइज ड्यूटी और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

गौरतलब है कि देश अपनी जरूरत का 89 फीसद कच्चा तेल आयात करता है। ऐसे में अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में जरा सी ऊंच-नीच होता है तो भारत में तेल कीमतों में इसका असर देखने को मिलता है और यह बड़ी उछाल के रूप में सामने आती है। तेल के दाम बढ़ने के पीछे प्रमुख रूप से दो वजहें हैं। अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल के दाम में वृद्धि और केंद्र और राज्यों की उच्च टैक्स दरें। पेट्रोल और डीजल पर हर राज्य में टैक्स की अलग-अलग दर होती है। भारत गैस का करीब 53 फीसद आयात करता है।

Related Articles

Back to top button