UP में विधानसभा चुनाव से पहले निषाद पार्टी ने BJP से गठबंधन करने के लिए रखी ये मांग

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले गठबंधन का खेल शुरू हो गया है। निषाद पार्टी के प्रमुख संजय निषाद मांग कर रहे हैं यदि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उनके साथ गठबंधन करना चाहती है तो उन्‍हें उपमुख्यमंत्री पद चाहिए। उन्होंने कहा है कि विभिन्न जातियों में मछुआरा समुदाय का 18 फीसदी हिस्सा है।



उन्‍होंने कहा, ”70 वर्षों से विभिन्न समुदायों के सदस्यों को सीएम पद पर नियुक्त किया गया है। अब यूपी की करीब 18 फीसदी आबादी निषाद समुदाय है। इसलिए 18 फीसदी वोट तभी मिल सकते हैं, जब कोई मछुआरे का बेटा उनका नेता हो।”

भाजपा 2022 के यूपी चुनावों से पहले अधिक से अधिक गठबंधन सहयोगी बनाने की कोशिश कर रही है। गोरखपुर और पूर्वांचल क्षेत्र में निषाद पार्टी का पर्याप्त वोट बैंक है।

हालांकि बीजेपी इस मांग पर ध्यान नहीं दे रही है। सूत्रों ने कहा कि किसी एक दल की शर्तों के आधार पर नहीं बल्कि गहन चर्चा के बाद किसी भी गठबंधन पर काम किया जाएगा।

संजय निषाद के आज दोपहर 2 बजे के आसपास एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करने की उम्मीद है, जहां उनकी पार्टी की संभावित रणनीति का खुलासा होने की संभावना है।

कल, यूपी में भाजपा के शीर्ष नेताओं ने चार घंटे से अधिक समय तक बैठक की, जहां गठबंधन की बातचीत पर चर्चा होने की संभावना है।

शुक्रवार को, संजय निषाद ने कहा कि अगर भाजपा निषाद समुदाय को आरक्षण देने के वादों को पूरा करने में विफल रही तो भाजपा फिर से सत्ता में नहीं आएगी।

निषाद, जिनकी पार्टी सत्तारूढ़ भाजपा की सहयोगी है, ने कहा कि यह उनके प्रयासों के कारण था कि भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज के बावजूद राज्य में सबसे अधिक सीटें हासिल कीं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस, बसपा और सपा ने निषाद पार्टी को धोखा दिया और अब वे हाशिए पर हैं।

Related Articles

Back to top button