संकट के केंद्र में है इंडोनेशिया के डॉक्टर, सिनोवैक द्वारा टीका लगाए जाने के बाद कई लोगों की हुई मौत

कोविड-19 संक्रमण और एक घातक रूप का सामना करते हुए, इंडोनेशिया के डॉक्टर संकट के केंद्र में हैं क्योंकि चीनी कोविड-19 वैक्सीन – सिनोवैक द्वारा टीका लगाए जाने के बाद कई लोगों की मौत हो गई है। जब से महामारी शुरू हुई, इंडोनेशिया में 400 से अधिक डॉक्टरों की मौत हो गई है, इंडोनेशियाई मेडिकल एसोसिएशन की जोखिम शमन टीम ने शुक्रवार को कहा। सिनोवैक के साथ कम से कम 20 डॉक्टरों को पूरी तरह से टीका लगाया गया था।

हालांकि, इंडोनेशियाई डॉक्टर्स एसोसिएशन की जोखिम शमन टीम के अनुसार, जब कुडस में 358 चिकित्साकर्मियों को सिनोवैक का टीका लगाया गया था, तो उन्होंने दो सप्ताह की अवधि के दौरान सकारात्मक परीक्षण किया। 24 जून को, इंडोनेशिया में कोविड-19 के 20,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए, जो महामारी शुरू होने के बाद से सबसे अधिक संख्या है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, देश की राजधानी जकार्ता के अस्पतालों में फिर से ऑक्सीजन की कमी हो रही है और सकारात्मक कोविड  परीक्षणों का राष्ट्रीय प्रतिशत 14.6 प्रतिशत तक पहुंच गया है।

जनवरी में टीकाकरण शुरू होने के बावजूद इंडोनेशिया ने अपनी आबादी के 5 प्रतिशत से भी कम का टीकाकरण किया है। जिन लोगों को टीका लगाया गया है, उनमें से अधिकांश को सिनोवैक की खुराक मिली है, जिसे कुछ कोविड-19 वेरिएंट के खिलाफ कम प्रभावी माना जाता है। सिनोवैक, जो एक चीनी दवा कंपनी द्वारा निर्मित है और चीनी सरकार द्वारा प्रचारित है, की इसके नैदानिक ​​परीक्षणों के बारे में पारदर्शिता की कमी के लिए आलोचना की गई है।

Related Articles

Back to top button