रूस ने अमेरिका के लोकतान्त्रिक संघठन के बारे में दिया ये बयान

मॉस्को: रूसी विदेश मंत्रालय के अनुसार,संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगी, जो विभिन्न घरेलू मुद्दों का सामना करते हैं, “लोकतंत्र की किरण” होने का दिखावा नहीं कर सकते हैं और न ही करना चाहिए।

रूसी विदेश मंत्रालय जारी एक बयान के अनुसार पश्चिमी देशों को भाषण की स्वतंत्रता, चुनाव प्रशासन, भ्रष्टाचार और मानवाधिकारों के मामले में कई “पुरानी चुनौतियों” का सामना करना पड़ता है, मंत्रालय द्वारा बुधवार को नियोजित अमेरिकी “लोकतंत्र के लिए सम्मेलन।” के जवाब में बयान ज़ारी किया। 

सूत्रों के अनुसार, विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी प्रशासन की पहल पर 9-10 दिसंबर को होने वाले शिखर सम्मेलन के केंद्र में “पाखंड” की ओर ध्यान आकर्षित किया है।

“हम सभी विदेशी भागीदारों से ‘लोकतांत्रिकीकरण’ में शामिल नहीं होने के लिए कहते हैं, नई विभाजन रेखाएं बनाने के लिए नहीं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय कानून के सम्मान में लौटने के लिए और संयुक्त राष्ट्र चार्टर में अंकित राष्ट्रों की संप्रभु समानता की अवधारणा को व्यवहार में पहचानने के लिए कहते हैं। तथाकथित बैठक की रूसी अधिकारियों और शिक्षाविदों द्वारा “चेरनोबिल ” के रूप में आलोचना की गई है और मुख्य रूप से अमेरिकी भू-राजनीतिक लक्ष्यों के लिए उपयोगी है।

Related Articles

Back to top button