कद्दू के बीज के सेवन से होते है चमत्कारिक फायदे, इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

कद्दू की सब्जी खाने में भले ही किसी को अच्छी लगे या न लगे, लेकिन कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) कई गुणों से भरपूर हैं. कद्दू के बीज खाने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है और तनाव (Depression) जैसी समस्या भी दूर होती है. कद्दू के बीज अनिद्रा (Sleeping Problem) की समस्या को भी दूर करते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि कद्दू के छोटे-छोटे बीज कैंसर और हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज करने में इस्तेमाल किए जाते हैं. जानते हैं कददू के बीज खाने के फायदे

1- तनाव दूर करते हैं- कद्दू के बीज खाने से तनाव दूर होता है. कद्दू के बीज में विटामिन-सी होता है जो न्यूरोट्रांसमीटर (एक ब्रेन केमिकल) का निर्माण करते हैं. न्यूरोट्रांसमीटर दिमाग की एक्टिविटीज में सुधार कर मूड और नींद को कंट्रोल करने में मदद करता है. इससे तनाव की समस्या भी दूर होती है. कद्दू के बीज में मैग्नीशियम होता है जिससे आप शांत रहते हैं. इसमें विटामिन-बी और जिंक भी होता है, जो तनाव को दूर करने में मदद करता है. 

2- इम्यून सिस्टम बूस्ट- कद्दू के बीज में मैग्नीशियम, जिंक और फाइबर काफी मात्रा में होता है. जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इन पोषक तत्वों से सूजन भी दूर होती है. कद्दू के बीजों में विटामिन ई भी पाया जाता है, जिससे इम्यून बूस्ट होती है.

3- डायबिटीज- डायबिटीज में भी कद्दू के बीज खाने से फायदा मिलता है. कद्दू के बीज में भरपूर फाइबर होता है जो टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है. मधुमेह के रोगियों के लिए विटामिन-सी काफी अच्छा माना जाता है. एक रिसर्च के मुताबिक अगर आप रोज 1000mg/ कद्दू के बीज खाते है तो इससे टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों में रक्त शर्करा और फैट को कम करने में मदद मिलती है. 

4- हार्ट को हेल्दी रखे- हार्ट को हेल्दी रखने के लिए भी कद्दू के बीजों को इस्तेमाल किया जाता है. कद्दू के बीज का तेल महिलाओं में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. जिससे हार्ट की बीमारियों से बचा जा सकता है. कद्दू के बीज में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है जो हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है. 

5- अनिद्रा दूर करता है- अगर आपको नींद नहीं आने की समस्या है तो आप कद्दू के बीज खा सकते हैं. इससे अनिद्रा की समस्या से आपको छुटकारा  मिल सकता है. कद्दू के बीज मैग्नीशियम काफी अच्छी मात्रा में होता है जो मांसपेशियों को आराम देता है और आपको अच्छी नींद आती है. 

Related Articles

Back to top button