सब इंस्पेक्टर के पद पर आवेदन करने कल अंतिम मौका, ऐसे करें आवेदन

पुलिस की नौकरी की खोज कर रही उम्मीदवारों के लिए एक शानदार अवसर सामने आया है। हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की तरफ से हरियाणा पुलिस में सब इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, कुल 465 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इसमें आवेदन करने के लिए आधिकारिक पोर्टल- hssc.gov.in पर जाएं।  

महत्वपूर्ण तिथियां:-
आवेदन करने की आरभिंक दिनांक- 19 जून 2021 
आवेदन करने की आखिरी दिनांक- 9 जुलाई 2021 

ऐसे करें आवेदन:-
इसमें आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल- hssc.gov.in पर जाएं।
पोर्टल के होम पेज पर Recruitment सेक्शन में जाएं।
यहां Apply Online पर क्लिक करें।
अब Click here for Police Recruitment पर जाएं।
इसमें HSSC Advt NO। 03/2021 Sub Inspector Recruitment 2021 के लिंक पर क्लिक करें।
अब पंजीकरण कर लें।
पंजीकरण के पश्चात् पूरा विवरण भरकर एप्लीकेशन प्रक्रिया पूरी करें।

शैक्षणिक योग्यता:-
HSSC की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, सब इंस्पेक्टर की पद पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त दसवीं के परिणाम में हिंदी या संस्कृत विषय का होना आवश्यक है।

शारीरिक योग्यताएं:-
पुरुष अभ्यर्थियों की हाइट 170 सेंटीमीटर वही रिजर्वेशन श्रेणी में आने वाले पुरुष अभ्यर्थियों की हाइट 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए। वही महिला अभ्यर्थियों की हाइट 158 सेंटीमीटर तथा आरक्षण के दायरे में आने वाली महिला अभ्यर्थी की हाइट 156 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है। पुरुष अभ्यर्थियों की चेस्ट 83 से 87 सेंटीमीटर होनी चाहिए जबकि आरक्षण के दायरे में आने वाले अभ्यर्थियों की चेस्ट 81 से 85 सेंटीमीटर मांगी गई है। दौड़ में पुरुष अभ्यर्थियों को 12 मिनट में 2।5 किलोमीटर की दौड़ लगानी होगी। वही महिला अभ्यर्थियों को 6 मिनट में 1 किलोमीटर की दौड़ लगानी होगी।

Related Articles

Back to top button