Google एक नया प्राइवेसी फीचर कर रहा है लॉन्च, 15 मिनट के सर्च हिस्ट्री को कर सकेंगे डिलीट

नई दिल्ली, टेक दिग्गज Google एक नया प्राइवेसी फीचर लॉन्च कर रहा है जो कई लोगों को पसंद आएगा। एक आधिकारिक ब्लॉग के मुताबिक, Google एक प्राइवेसी सुविधा पेश कर रहा है जो यूजर्स को मोबाइल पर पिछले 15 मिनट के सर्च हिस्ट्री (Search History) को तुरंत डिलीट करने की अनुमति देगा। कंपनी का दावा है कि नया टूल आपके गूगल अकाउंट (Google Account) की सर्च हिस्ट्री में एडिशनल सिक्योरीटी ऐड करेगा।

Google अपने iPhone ऐप में एक ऐसी सुविधा शुरू कर रहा है जिससे आप केवल दो टैप से पिछले 15 मिनट की सर्च हिस्ट्री को तुरंत हटा सकते हैं| ये सुविधा अभी केवल iPhone यूजर्स के लिए रोलऑउट कि जा रही है| इसी के साथ यूजर्स Google के ऑटोमेटिक सिस्टम में तीन, 18 या 36 महीनों के बाद वेब हिस्ट्री को डिलीट करने के लिए पहले से ही सेट कर सकते हैं, जो यूजर्स की वेब हिस्ट्री पर एक एडिशनल प्राइवेसी ऐड करेगा।

यह अभी iPhone के लिए Google ऐप में रोल आउट हो रहा है और इस साल के अंत में Android यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।

iPhone यूजर्स ऐसे कर सकते हैं हिस्ट्री डिलीट

  • अपने iPhone पर Google ऐप खोलें।
  • पेज के टॉप-राइट ओर अपना प्रोफ़ाइल आइकन टैप करें।
  • “Delete last 15 min” पर टैप करें।

“Search history” बटन पर टैप करें और इसे हर तीन महीने में ऑटो-डिलीट पर सेट करें अगर आप Google के ऑटोमेटिक डिलीट टूल का इस्तेमाल करके जितनी बार संभव हो अपनी Google वेब और ऐप एक्टिविटी को साफ़ करना चाहते हैं।

कंपनी ‘Web and App Activity’ सेटिंग सक्षम होने पर ही सर्च हिस्ट्री को भी ट्रैक करती है। आप My Activity में जाकर किसी भी समय सर्च हिस्ट्री को देख और हटा भी सकते हैं।

Related Articles

Back to top button