सीएसए के मौसम विभाग ने बारिश के साथ बिजली गिरने को लेकर जारी किया अलर्ट

मानसूनी सिस्टम के सक्रिय होते ही शनिवार शाम और रात से बारिश के संकेत मिलने शुरू हो गए हैं। कई क्षेत्रों में बारिश के बाद तापमान चार से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे आ गया है। शनिवार को करीब दो मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड हुई है और रात में बारिश होने से माैसम सुहाना हो गया है। रविवार सुबह से बदली भी छाई हुई है और हवा सामान्य से तेज हैं। मौसम विभाग ने बारिश के साथ बिजली गिरने की आशंका जताई है और सतर्क रहने का संदेश दिया। रात में हुई बारिश के दौरान भी तेज कड़क के साथ कुछ स्थानों पर बिजली गिरी।

मौसम विभाग की मानें तो मानसून सिस्टम सक्रिय होने के साथ रविवार को बारिश के आसार बन गए हैं और तेज हवा संग बिजली की चमक धमक बनी रहेगी। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि मानसून की अक्षीय रेखा बीकानेर, अलवर, इटावा, सुल्तानपुर, मुजफ्फरपुर, कूच बिहार, तेजपुर होते हुए नागालैंड की तरफ जा रही है। एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र असम और दूसरा उत्तराखंड के पास बना हुआ है। इनके असर से उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना बन गई है।

उन्होंने बताया कि बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी लिए हवा आ रही हैं। इनके मिलन से सिस्टम और मजबूत हो गया है। उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और आसपास के क्षेत्र में एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र विकसित हुआ है। एक ट्रफ रेखा महाराष्ट्र तट से उत्तरी केरल तट तक फैली हुई है। 21 जुलाई के आसपास बंगाल की खाड़ी और आसपास के क्षेत्र में एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है

बिजली चमकने पर क्या करें, क्या न करें

– वर्षा के दौरान बिजली चमक रही हो तो पेड़ के नीचे न खड़े हों।

– जहां पर पानी का क्षेत्र है उससे दूर रहा जाए।

– इलेक्ट्रानिक और बिजली के घरेलू उपकरणों को बंद कर दें।

– बिजली कड़कने पर घर के बाहर मोबाइल का इस्तेमाल न करें।

– बिजली के पाल या खंभे से दूर रहें।

Related Articles

Back to top button