केरल राज्य के वित्त मंत्री के.एन. बालगोपाल ने इतने करोड़ रुपये के वित्तीय पैकेज की घोषणा की….

केरल राज्य के वित्त मंत्री के.एन. बालगोपाल ने शुक्रवार को 5,650 करोड़ रुपये के वित्तीय पैकेज की घोषणा की जो ऋण पर ब्याज सब्सिडी के रूप में आएगा। सरकार के स्वामित्व वाले भवनों का किराया भी माफ किया जाएगा। मंत्री ने मीडिया से कहा कि इससे सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के अलावा व्यापारियों, किसानों को भी मदद मिलेगी।

वित्त मंत्री ने कहा, कि केरल वित्तीय निगम स्टार्ट-अप के लिए बिना किसी सुरक्षा के 1 करोड़ रुपये तक का ऋण देगा और इसके लिए 50 करोड़ रुपये अलग रखे गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इससे करीब एक लाख लोगों को फायदा होने वाला है और इस पर 2000 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

केरल सरकार अगस्त से प्राप्त होने वाले 2 लाख रुपये तक के सभी ऋणों के लिए छह महीने के लिए 4 प्रतिशत का ब्याज वहन करेगी। साथ ही छह माह का किराया भी माफ किया जाएगा। राज्य द्वारा संचालित वित्तीय संगठनों को ब्याज सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी, इसके अलावा दंडात्मक ब्याज भी माफ किया जाएगा,” बालगोपाल ने कहा। उन्होंने कहा कि “आज वाणिज्यिक बैंक किसी कारण से छोटे ग्राहकों के प्रति अनुकूल नहीं हैं। वे अब केवल हजारों छोटे व्यापारियों को समान राशि देने के बजाय दिग्गजों को ऋण देना चाहते हैं। केरल में क्रेडिट-डिपॉजिट रेशियो को ही देखें यह केवल 60 प्रतिशत है।”

Related Articles

Back to top button