स्वस्थ रखने के लिए रोज पीएं ये तीन हेल्दी जूस, जानिए फायदे

आजकल अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को बहुत कम उम्र में ही हार्ट संबंधी बीमारियां होने लगी हैं. जो लोग मोटापे और ज्यादा वजन से परेशान हैं उन्हें दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा होता है. बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल से हार्ट संबंधी परेशानी सबसे ज्यादा होने लगी हैं. हार्ट से पूरी बॉडी में ब्लड और ऑक्सीजन की सप्लाई होती है. ऐसे में आपको दिल को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट का सेवन करना चाहिए. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए एंटी-ऑक्सिडेंट्स और पोषक तत्वों से भरपूर खाना और ड्रिंक्स भी पीने चाहिए. हम आपको ऐसे 3 ड्रिंक्स बता रहे हैं जिससे आप अपने हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं. 

हार्ट को हेल्दी रखने वाले ड्रिंक्स 

गाजर-चुकंदर का जूस- हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आपको गाजर और चुकंदर का जूस पीना चाहिए. चुकंदर में नाइट्रेट्स होते हैं जो   शरीर में निट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाते हैं. गाजर में भी नाइट्रेट होता है, जो ब्लड फ्लो को अच्छा बनाने में मदद करता है. गाजर में बीटा-कैरोटीन भी होता है जिससे ब्लड वेसेल्स को साफ करने में मदद मिलती है. गाजर और चुकंदर के जूस पीने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम हो जाता है. 

खीरा-पुदीने का जूस- खीरा पेट और पाचन के लिए बहुत फायदेमंद है. खीरा खाने से पेट को ठंडक मिलती है साथ ही शरीर में पानी की कमी भी दूर हो जाती है. खीरे में काफी फाइबर होता है जिससे कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. वहीं पुदीना में विटामिन-ए, विटामिन-के और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. खीरा पुदीने के जूस से बेड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. हार्ट के लिए ये ड्रिंक बहुत हेल्दी है. 

ब्रोकली-पालक का जूस- स्वास्थ्य के लिए ब्रोकली और पालक काफी फायदेमंद हैं. हार्ट के मरीजों को भी ब्रोकली और पालक का जूस कई फायदे देता है. इस जूस में कैरोटेनोइड्स नामक तत्व होता है जिससे दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. इस ड्रिंक से शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद मिलती है. कोलेस्ट्रॉल कम होने से दिल स्वस्थ रहता है.

Related Articles

Back to top button