फ्रांस में कोरोना नियमों के खिलाफ लोगों का फुटा गुस्सा, पुलिस से भिड़ी जनता

नई दिल्ली: एक तरफ कोरोना दुनिया के लिए बड़ी मुसीबत बना हुआ है, वहीं दुनिया के कई देश कोरोना के नियमों के खिलाफ जनता का गुस्सा भी झेल रहे हैं। फ्रांस में कोविड पास विधेयक के खिलाफ जनता सड़कों पर उतर आई है और पुलिस पब्लिक के बीच शुरू हुई तनातनी ने कोरोना नियमों को भी तार-तार कर दिया है।

फ्रांस में कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए बनाए गए नए कानून पर सरकार और जनता के बीच विवाद बढ़ता ही जा रहा है। आलम ये है कि इसके खिलाफ लगातार हर रोज विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। पुलिस और पब्लिक के बीच जारी घमासान कई जगहों पर हिंसक भी हो रहा है। गुस्साई जनता को काबू करने के लिए पुलिस को हल्का बल प्रयोग और आंसू गैस का भी इस्तेमाल करना पड़ रहा है। इस पूरी आपाधापी में कोरोना को लेकर बनाए गए नियमों की धज्जियां उड़ रही हैं।

फ्रांस में मचे घमासान की वजह:

फ्रांस में कोरोना नियमों को सख्त किया गया है। सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए वायरस विधेयक पारित किया है, जिसके तहत फ्रांस के ज्यादातर हिस्सों में जाने के लिए विशेष पास लेना होगा। रेस्तरां, कैफे और शॉपिंग माल में भी कोविड पास लागू किया गया है। पास लेने के लिए वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाने की जरूरत होगी। पास के लिए तुरंत जांच के साथ कोविड नेगेटिव रिपोर्ट की शर्त रखी गई है। कोविड पास के लिए हाल ही में कोविड से ठीक होने का रिपोर्ट दिखाना होगा और इसी कोविड पास को पाने के लिए पेरिस समेत फ्रांस के अलग अलग हिस्सों में लोग सड़कों पर उतर आए हैं।

फ्रांस की मीडिया के मुताबिक देश में इसके विरोध में करीब ढाई लाख लोग सड़कों पर उतरे हैं। राजधानी पेरिस में ही करीब 14 हजार से अधिक लोग कोविड पास को लेकर होने वाले विरोध प्रदर्शन में जुटे। इस पूरे प्रदर्शन के दौरान करीब 19 लोगों की गिरफ्तारी हुई है, जिसमें से करीब 10 लोग सिर्फ पेरिस से ही गिरफ्तार किए गए हैं।

Related Articles

Back to top button