केवल त्वचा ही नहीं बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी, ऐसे करें उपयोग

मुल्तानी मिट्टी में कई ऐसे गुण पाएं जाते हैं जो हमारी स्किन को कई तरह की परेशानियों से बचाती है और उसे बेदाग और निखारने में मदद करती है. लेकिन, हम आपको बता दें कि स्किन के साथ-साथ यह बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. आज हम आपको मुल्तानी मिट्टी के पांच हेयर मास्क बताने वाले हैं जो आपकी बालों को झड़ने से रोकने में मदद करेगा और फ्रिजी होने से भी बचाएगा. तो चलिए जानते हैं उन हेयर मास्क के बारे में-

ड्राई बालों के इस तरह बनाएं हेयर मास्क
अगर आप अपने ड्राई बालों से परेशान है तो एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें एक चम्मच दही और एक चम्मच तिल मिला दें. इसे अच्छी तरह से मिलाएं और बालों की जड़ों से लेकर पूरे बालों में लगाएं. इस हेयर मास्क को 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में शैंपू कर लें. कुछ ही दिनों में आपके बालों की चमक और पोषण वापस आ जाएगा.
 
फ्रिजी बालों के लिए इस तरह बनाएं हेयर मास्क
अगर आपके बाल बहुत फ्रिजी हो गए है तो दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें एक चम्मच दही और एक चम्मच नारियल तेल और एक अंडा मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें. इस हेयर मास्क को 30 मिनट के लिए छोड़ दें. बाल धोते समय एक मग में पानी भर कर उसमें 1 नींबू का रस मिलाएं और बालों को साफ करें. अंडे की बदबू दूर हो जाएंगी और बाल चमकने लगेंगे.

ऑयली बालों के लिए इस तरह बनाएं हेयर मास्क
अगर आपके बाल ऑयली है तो चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे बालों पर लगा लें. 15 से 20 मिनट बाद इसे साफ कर लें. 

Related Articles

Back to top button