चने के सेवन से डायबिटीज और ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल, जानिए फायदे

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें आपको खान-पान का बहुत ध्यान रखना पड़ता है. मरीज को ऐसी डाइट लेने की सलाह दी जाती है जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहे. आपकी जरा सी भी लापरवाही स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है. सेहतमंद रहने के लिए लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने की जरूरत रहती है. ऐसी कई चीजें है जिनके सेवन से मधुमेह के रोगी अपने बढ़े हुए रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं. इसी में से एक है काला चना (black chickpea). काला चना डायबिटीज के मरीज को काफी फायदा पहुंचाता है. जानते हैं इसके फायदे

डायबिटीज में सुपरफूड है काला चना
काले चने डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी सुपरफूड से कम नहीं है. काले चने में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसमें घुलनशील और अघुलनशील (soluble and insoluble fibre) फाइबर होते हैं. यही वजह है कि मधुमेह में काले चने खाने की सलाह दी जाती है. इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. 

​इस तरह करें डाइट में शामिल
काले चने को आप किसी भी तरह अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ज्यादातर लोग सुबह काले चने खाना पसंद करते हैं. रोज काले चने खाने से कई तरह के स्वस्थ्य लाभ मिलते हैं. आप सुबह काले चने स्प्राउट्स के तौर पर, भीगे हुए, उबला, भूनकर, सब्जी बनाकर या फिर सैलेड के तौर पर खा सकते हैं. काले चने प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं इसलिए आप इन्हें दिन में या सुबह ही खाएं. 

काले चने के फायदे

1- काले चने खाने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है. चने में फाइबर होता है जिससे वेट लॉस करने में मदद मिलती है.  
2- काले चने में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण पाए जाते हैं. जो लोग बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं उन्हें भी डाइट में काले चने शामिल करने चाहिए.
3- चने खाने से जरूरी न्यूट्रिएंट्स की कमी भी पूरी होती है. आप सलाद में भी इनका इस्तेमाल कर सकते हैं. 
4- काले चने एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जिससे हार्ट हेल्थ अच्छी रहती है. 
5- काले चने में भरपूर कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और मिनरल्स होते हैं. 
6- काले चने में विटामिन ए, बी, सी, डी के अलावा फॉस्फोरस, पोटैशियम भी होता है.
7- सुबह खाली पेट भीगे चने खाने से दिमाग तेज होता है.
8- सुबह भीगे हुए चने खाने से त्वचा भी अच्छी रहती है.

Related Articles

Back to top button